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टेस्ला ने ऑस्टिन (टैक्सास) में शुरू की 4 Model‑Y आधारित रोबोटैक्सी सेवा - शुरुआती यात्रियों ने शेयर किए लाइव वीडियो

Tesla Launches 4 Model Y Based Robotaxi Service: टेस्ला ने ऑस्टिन (टैक्सास) में 4 Model‑Y आधारित रोबोटैक्सी सेवा की शुरुआत की यही जिसका लाइव वीडियो यात्रियों ने सोशल मीडिया पर शेयर भी किया है।

Jyotsna Singh
Published on: 23 Jun 2025 7:39 PM IST
Tesla Launches 4 Model Y Based Robotaxi Service
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Tesla Launches 4 Model Y Based Robotaxi Service (Image Credit-Social Media)

Tesla Launches 4 Model Y Based Robotaxi Service: 22 जून 2025 को टेस्ला ने बिना किसी भव्य इवेंट या औपचारिक घोषणा के ऑस्टिन, टेक्सास में एक सीमित प्रारंभिक चरण में अपनी लंबे समय से प्रतीक्षित रोबोटैक्सी सेवा शुरू कर दी। इस लॉन्च में लगभग 10 से 20 Model‑Y एसयूवी को चुना गया। इलाके में तैनात किया गया, जिनमें हर वाहन में एक 'सेफ्टी मॉनिटर' (टेस्ला कर्मचारी) शामिल था जो सामने की सीट पर बैठकर आवश्यक होने पर 'पुल‑ओवर' या पूरी तरह से 'स्टॉप' बटन दबा सकते थे ।

परिवहन की इस पहल में सवारी कर रहे यात्रियों ने सोशल मीडिया पर कई लाइव वीडियो शेयर किए, जिनमें अनऑटोटमेटिक पार्किंग, चौराहों पर नेविगेशन, मनुष्य-पैदलचारियों से बचाव के साथ-साथ ड्राइव में थोड़ी-बहुत अड़चनों को दिखाया गया। प्रारंभिक राइड खास तौर पर टेस्ला के समर्थकों और इन्फ्लुएंसर्स तक सीमित थी। आइए जानते हैं टेस्ला की AI आधारित रोबोटैक्सी से जुड़े डिटेल्स के बारे में -

रोबोटैक्सी की शुरुआत और यात्रियों के अनुभव

यात्रियों ने रॉबिटेक्सी पर राइड के दौरान पार्किंग व मैन्युअल नेविगेशन की क्षमताओं का अनुभव हासिल कर इसकी जमकर तारीफ की। उन्होंने अनुभव साझा करते हुए बताया कि, एक Model‑Y ने Starbucks तक आक्रामक मोड़ लेते हुए पहुंचाया, जबकि दूसरे ने धीमे मगर स्पष्ट मल्टी-पॉइंट टर्न्स निभाए। इन वीडियो में इन्फ्लुएंसर्स ने बताया कि सिस्टम स्टीम 'पुल‑ओवर', 'स्टॉप इन लेन' और 'सपोर्ट' बटन जैसे फीचर्स से लैस दिखा। हालांकि कुछ यात्रियों के अनुसार, ‘सपोर्ट’ बटन दबाने पर ऑपरेटर से जुड़ने में एक से दो मिनट तक का समय भी लगा ।

कई यात्रियों ने साधारण ड्राइविंग कहा वहीं इलेक्ट्रेक रिपोर्ट में 'Smooth stops, speed bump handling was noticeably smooth' की पुष्टि की। इस सेवा के शुरुआती प्रदर्शन ने तकनीकी विकास को दर्शाया, लेकिन साथ ही निगरानी-आधारित सुरक्षा आवश्यकताओं को भी उजागर किया।

सीमा: जियोफेंसिंग, टाइम विंडोज़ और सेवा संरचना

टेस्ला ने शुरूआती चरण में सेवा को पूरी तरह नियंत्रित क्षेत्र तक सीमित रखा है। जिसमें ऑस्टिन शहर के South Congress क्षेत्र में सीमित हाईवे, एयरपोर्ट और जटिल ढालों वाली जगहों को फिलहाल लक्ष्य से बाहर रखा गया। ये वाहन 6:00 AM से 12:00 AM तक चलते हैं और मौसम की स्थिति (बारिश, कोहरा) के आधार पर इसका संचालन बदला जा सकता है। शुरुआत में 'invite-only' मॉडल अपनाया गया। जिसमें चुनिंदा समर्थकों और इन्फ्लुएंसर्स को ऐप का एक्सेस मिला। राइड की शुल्क संरचना फ्लैट $4.20 रखी गई, जो संभवतः एक फन का ही हिस्सा थी।

सेफ्टी फीचर- सेफ्टी मॉनिटर और कानूनी सतर्कता

प्रत्येक कार में ‘सेफ्टी मॉनिटर’ को रखा गया है। टेस्ला का सेफ्टी मॉनिटर सिस्टम (Tesla Safety Monitor System), खासकर उसके Autopilot और Full Self-Driving (FSD) मोड में, गाड़ी की स्वायत्त ड्राइविंग क्षमताओं के दौरान चालक की जागरूकता और सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक निगरानी तंत्र है। इसमें बचाव के लिए एक्सट्रा बैकअप की खूबी शामिल है। कुछ गाड़ियों के पीछे 'चेज़ कार' भी देखी गईं, जो रेडियो या बिल्ट-इन लिंक से प्रभावित वाहनों की निगरानी करती थीं। फेडरल एजेंसी NHTSA ने टेस्ला से कई सवाल उठाये हैं जैसे कि आपातकालीन हस्तक्षेप, क्रैश रिपोर्टिंग, मौसम की प्रतिक्रिया आदि। आक्रामक प्रतिक्रिया हासिल करने की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन ऑटोनॉमस वाहन कानूनों (सौसेवक उड़ानों में Level 4 ऑटोमेशन की मांग सहित) को देखते हुए, सीमित परीक्षण रहना अभी प्राथमिकता है। नतीजा सुरक्षा संरचना में कई नये नियंत्रण और निगरानी शामिल हैं। फिलहाल टेस्ला ने ‘पूर्ण चालक रहित’ दावे से स्पष्ट दूरी बना रखी है।

मस्क की रणनीति-

बिना इवेंट, मौखिक प्रचार और निवेशक विश्वास

एलन मस्क ने इस शुरुआत को बिना बड़े प्रचार-प्रसार या प्रेस इवेंट के किया, सिर्फ मौखिक ट्वीट्स और मीडिया कवरेज पर भरोसा जताया। मस्क ने इसे 'एक दशक मेहनत का परिणाम' बताया और कहा कि, यह सिर्फ शुरुआत है। कुछ महीनों में 1,000 वाहनों तक विस्तार और अंततः कई अमेरिकी शहरों में यह पहुंचेगा।

बाजार और निवेश

टेस्ला के स्टॉक में June 2025 में गिरावट ने निवेशकों को चिंतित किया था और मस्क उम्मीद कर रहे थे कि रोबोटैक्सी जैसी तकनीकें इसे पुनर्जीवित करेंगी।विश्लेषकों जैसे Dan Ives और Wedbush ने इसे Tesla के autonomous भविष्य के लिए “golden era” की शुरुआत कहा है ।

प्रतिस्पर्धा और ब्रॉड ट्रेंड्स

टेक्सास में Waymo, Amazon, Volkswagen जैसे भविष्यवादी पहले से टेस्टिंग में हैं। Waymo स्वयं कई शहरों में 1,500 वाहन चला रहा है। ये कंपनियां LiDAR और मैप आधारित लंबी दूरी की मानचित्रण विधि अपनाती हैं, जो Tesla की सिर्फ कैमरा-आधारित AI रणनीति से भिन्न है ।

सुरक्षा और प्रदर्शन के मामले में, Tesla अभी testing-प्रयोगों पर निर्भर है। जबकि Waymo पहले ही सेल्फ ड्राइविंग बाजार में खुली सेवाओं में बड़ा प्रदर्शन कर चुका है। Waymo ने सबसे पहले 2020 में फीनिक्स शहर में Waymo One नाम से अपनी सेल्फ-ड्राइविंग टैक्सी सेवा आम जनता के लिए शुरू की। यह सेवा बिना मानव ड्राइवर के चलने वाली पहली वाणिज्यिक रोबोटैक्सी सेवा बनी। इसके बाद कंपनी ने सैन फ्रांसिस्को और लॉस एंजेलेस जैसे बड़े और जटिल ट्रैफिक वाले शहरों में अपने वाहनों का परीक्षण और सेवा विस्तार किया। 2024-2025 तक, Waymo ने इन शहरों में भी आम लोगों को ऑपरेटिंग सर्विस देना शुरू कर दिया।

सुरक्षा और डेटा

  • Waymo की तकनीक मशीन लर्निंग, सेंसर फ्यूज़न, LIDAR और कैमरा डेटा के ज़रिए लगातार अपनी ड्राइविंग फैसले सुधारती है।
  • Waymo की कारों ने अब तक कई करोड़ मील ऑटोनॉमस तरीके से चल कर डेटा इकट्ठा किया है।

क्या होंगी आगे की राह, चुनौतियां, विस्तार और बाधाएं

Tesla के autonomous रोबोटैक्सी सेवा के विस्तार लेने साथ कई चुनौतियां बाधा बन रहीं हैं -

- Texas में सितंबर 2025 से नए सबकेवल स्वीकृत आवश्यकताएं (Level 4, emergency response प्रोटोकॉल) लागू होंगी। वहीं कुछ सीनेट्स ने अक्टूबर लॉन्च को स्थगित करने की मांग की थी।

- California में नियामकीय वातावरण अधिक सख्त है। वहां विस्तारित रोलआउट की अहम चुनौती होगी ।

- तकनीकी दबाव, सेफ्टी ट्रैक रिकॉर्ड (safety track record) और सार्वजनिक विश्वसनीयता ही तय करेंगे कि Tesla कब 'driverless' नाम के योग्य बनेगा।

टेस्ला ने 22 जून, 2025 को ऑस्टिन में एक छोटा, नियंत्रित और invite-only रोबोटैक्सी स्टार्टअप लॉन्च किया है। ये Model‑Y एसयूवी के साथ घर बैठे चालक रहित यात्रा वादे के बीच बस moderated rollout है। इसमें सेफ्टी मॉनिटर (safety monitor), geofencing (जियोफेंसिंग) , चेज कार (chase car) और रिमोट ऑपरेटर शामिल हैं जो Tesla के 'full self-driving' सपने को एक नियंत्रित वास्तविकता के रूप में आकार दे रहे हैं।

एलन मस्क की यह रणनीति बिना बड़े प्रचार के टेस्टिंग गतिविधियों को सार्वजनिक करना Tesla की रणनीतिक पुनःस्थापना का हिस्सा है। जो निवेशकों को आश्वस्त करना चाहता है कि कंपनी स्वायत्त (autonomous) टेक्नोलॉजी में सशक्त है।

भविष्य में नियामकीय (regulatory) मंजूरी मिलने, विस्तार की संभावनाएं और प्रौद्योगिकी में सही प्रदर्शन Tesla को autonomous मोबिलिटी के वैश्विक खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने में सहयोग प्रदान करेंगे।

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