Liquor Vs Beer: शराब या बीयर क्या ज्यादा खतरनाक, यहां दूर कर लें डाउट

Liquor Vs Beer: आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे, जो शराब की तुलना में बीयर (Beer) को सही मानते हैं, क्योंकि इसमें एल्कोहल की मात्रा कम होती है। लेकिन क्या सच में बीयर कम हानिकारक है?

Shreya
Written By Shreya
Published on: 19 Sep 2024 1:02 AM GMT
Liquor Vs Beer: शराब या बीयर क्या ज्यादा खतरनाक, यहां दूर कर लें डाउट
X

Liquor Vs Beer (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Liquor Vs Beer Difference: शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है... ये चेतावनी आपको हर शराब की बोतल पर लिखी दिख जाएगी। लेकिन इसे पढ़कर मानता ही कौन है। कई लोग ये सोचकर शराब पीते हैं कि कल किसने देखा। आखिर जो नहीं पी रहा है वो भी तो बीमार पड़ ही रहा है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शराब को तो हाथ नहीं लगाते, लेकिन बीयर धड़ल्ले से पीते हैं, ये सोचकर कि शराब की तुलना में बीयर कम खतरनाक होती है। क्या आप भी यही सोचकर बीयर पीते हैं? तो हम आपके लिए बहुत काम की जानकारी लेकर आए हैं। इस आर्टिकल के जरिए ये जान लीजिए कि शराब या बीयर क्या ज्यादा खतरनाक (Liquor Vs Beer Side Effects) है।

क्या बीयर से नहीं है कोई नुकसान

आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे, जो शराब की तुलना में बीयर (Beer) को सही मानते हैं, क्योंकि इसमें एल्कोहल (Alcohol) की मात्रा कम होती है और इसे पीने से नशा भी कम होता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अपनी कुर्सी की पेटी बांध लीजिए क्योंकि आपको इसके नुकसान जानकर जोर का झटका लगने वाला है। भले ही इसमें एल्कोहल कम होता है, लेकिन बीयर पीने की आदत आपको धीरे-धीरे बीमार बनाती है।

क्यों खतरनाक है बीयर पीना (Health Side Effects Of Beer In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपको पता होना चाहिए कि बीयर में भले ही एल्कोहल की मात्रा कम होती है, लेकिन इसमें कैलोरी काफी ज्यादा होती है। अगर आप ज्यादा बीयर का सेवन करते हैं और अक्सर ही बीयर पीते हैं तो इससे डिहाड्रेशन, वजन बढ़ने और मोटापा जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। मोटापा हार्ट फेलियर, दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी कई तरह की बीमारियों की अहम वजह में से एक माना गया है।

कई स्टडी में दिल के स्वास्थ्य के लिए बीयर पीना सही नहीं माना गया है। क्योंकि इसे पीने से दिल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही आपको हाई बीपी की भी समस्या हो सकती है। केवल इतना ही नहीं बल्कि शराब के साथ ही बीयर भी किडनी से जुड़ी बीमारियों के लिए जिम्मेदारी हो सकता है। इसके अलावा रोजाना बीयर पीने से नींद और मूड दोनों ही खराब हो सकता है।

बीयर या शराब क्या है ज्यादा खतरनाक

बीयर के साइड इफेक्ट्स जानकर आपको ये पता ही चल गया होगा कि ये हेल्थ के लिए कितनी तरह से नुकसानदायक है। उसी तरह शराब भी सेहत को बिगाड़ने के लिए जिम्मेदारी हो सकती है। ऐसे में हेल्दी और लंबी जिंदगी जीने के लिए बीयर या शराब किसी भी तरह के एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए।

Shreya

Shreya

Next Story