Assembly Elections 2023: कांकेर और सुकमा में हिंसा के बीच छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर 70.87 फीसदी हुआ मतदान, मिजोरम में 75.68 प्रतिशत हुई वोटिंग

Assembly Elections 2023 Live Updates: छत्तीसगढ़ की 20 विधानसभा सीटों और मिजोरम की 40 सीटों पर मतदान हुआ।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 7 Nov 2023 11:30 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 12:07 PM GMT)

Chhattisgarh Mizoram Assembly Elections 2023 Live Updates: सात नवंबर 2023 मंगलवार को छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 20 सीटों के लिए तो वहीं मिजोरम में कुल 40 सीटों के लिए मतदान हुए। सुबह से ही लोग मतदान के लिए पोलिंग सेंटर पर जुटने लगे थे। कई जगहों पर लोगों की लंबी लाइन देखने को मिली। मतदान को लेकर युवाओं में काफी उत्साह दिखा। छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहले चरण में विधानसभा की 20 सीटों पर 223 उम्मीदवारों के लिए मतदाताओं ने मतदान किया।

पहले चरण में बस्तर संभाग की सभी 12 और राजनादगांव लोकसभा क्षेत्र की आठ सीटों पर मतदान हुआ। सुरक्षा के मद्देनजर मतदान के लिए दो अलग-अलग समय निर्धारित किए गए थे। लेकिन फिर कांकेर और सुकमा में हिंसा हुआ। पहले चरण में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज समेत कई दिग्गजों की सीटों पर मतदान हुआ। इन 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 प्रत्याशी चुनावी अखाड़े में हैं। इनमें 198 पुरुष और 25 महिला प्रत्याशी हैं। मतदान के पहले चरण में 40 लाख 78 हजार 681 वोटरों की संख्या थी। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से 5304 मतदान केंद्र बनाए गए थे। दिनभर में छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर 70.87 फीसदी मतदान हुआ। जबकि मिजोरम में 75.68 प्रतिशत वोटिंग हुई।

छत्तीसगढ़ में इन सीटों पर डाले गए वोट

पहले चरण की 20 सीटों में मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा, जगदलपुर, चित्रकोट, बस्तर, पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी पर मतदान हो रहा है। इसमें अधिकांश सीटें नक्सल प्रभावित क्षेत्र की हैं। हालांकि इनमें कुछ सीटों पर शाम 3 बजे तक वोटिंग हुई, जबकि बाकी सीटों पर शाम 5 बजे तक मतदान हुआ।


Live Updates

  • 7 Nov 2023 3:17 AM GMT

    Chhattisgarh Assembly Elections 2023 Voting LIVE: छत्तीसगढ़ के मंत्री कवासी लखमा ने किया मत का प्रयोग

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 की पहले चरण की वोटिंग चल रही है। इस बीच सुकमा में छत्तीसगढ़ के मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार कवासी लखमा ने वोट डाला है।



  • 7 Nov 2023 3:06 AM GMT

    Mizoram Assembly Elections 2023 Voting LIVE: मिजोरम के राज्याल ने हरि बाबू कंभमपति ने डाला वोट

    विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश में हो रहे मतदान पर अपनी वोट की आहूति देने के लिए मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने आइजोल दक्षिण-II में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।



  • 7 Nov 2023 3:03 AM GMT

    Mizoram Assembly Elections 2023 Voting LIVE: मिजोरम प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने कहा, हम सरकार बनाएंगे

    मिजोरम प्रदेश कांग्रेस प्रमुख लालसावता  ने कहा कि हमें विश्वास है कि हम सरकार बना सकते हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, लेकिन मुझे लगता है कि हम शीर्ष पर आएंगे। हमने पहले ही 22 सीटें हासिल करने की संभावना पर विचार कर लिया है।

  • 7 Nov 2023 2:56 AM GMT

    Chhattisgarh Assembly Elections 2023 Voting LIVE: राहुल बोले, मताधिकार का प्रयोग करते वक्त याद रखें कांग्रेस सरकार

    छत्तीसगढ़ में हो रहे पहले चरण में मतदान पर कांग्रेस के सांसद एवं पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जब इस्तेमाल करें अपना मताधिकार, याद रहे, छत्तीसगढ़ में फिर एक बार, कांग्रेस की भरोसे की सरकार।

    कांग्रेस की छत्तीसगढ़ को गारंटी:

    ✅किसानों का कर्ज़ माफ

    ✅20 क्विंटल/एकड़ धान खरीदी

    ✅भूमिहीनों को ₹10,000/वर्ष

    ✅धान पर ₹3,200 MSP

    ✅तेंदूपत्ता पर ₹6,000/बोरा

    ✅तेंदूपत्ता के लिए ₹4000/वर्ष बोनस

    ✅200 यूनिट बिजली फ्री

    ✅गैस सिलेंडर पर ₹500 सब्सिडी

    ✅KG से PG तक मुफ्त शिक्षा

    ✅₹10 लाख तक मुफ्त इलाज

    ✅17.5 लाख परिवारों को आवास

    ✅जातिगत जनगणना

    हम जो कहते हैं, वो कर के दिखा देते हैं!

  • 7 Nov 2023 2:49 AM GMT

    Mizoram Assembly Elections 2023 Voting LIVE: एक बुजुर्ग मतदाता वोट डालने के बाद स्याही दिखाते

    मिजोरम चुनाव में आइजोल पश्चिम 3 निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद एक बुजुर्ग मतदात अुपनी स्याही लगी उंगली दिखाता हुआ। इसका नाम बी लालरिनावमा है। वहीं, आइजोल दक्षिण 1 निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए एक बुजुर्ग महिला पहुंची।



  • 7 Nov 2023 2:43 AM GMT

    Mizoram Assembly Elections 2023 Voting LIVE: मिजोरम कांग्रेस ने प्रमुख ने डाला वोट

    मिजोरम कांग्रेस प्रमुख लालसावता ने आइजोल के मिशन वेंगथलांग में बने पोलिंग स्टेशन पर अपना वोट कास्ट किया। आपको बता दें कि मिजोरम में सारी विधानसभा सीटों पर आज ही मतदान डाले जा रहे हैं। 

  • 7 Nov 2023 2:41 AM GMT

    Chhattisgarh Assembly Elections 2023 Voting LIVE: नारायणपुर में मॉक पोल प्रक्रिया पूरी वोटिंग शुरू

    छत्तीसगढ़ विस चुनाव 2023 पर नारायणपुर के कलेक्टर अजीत वसंत ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अभी मॉक पोल की प्रक्रिया पूरी करके मतदान शुरू करा दिया गया है। सुरक्षा के हिसाब से हर जगह हमारे CAPF और होमगार्ड के फोर्स लगे हुए हैं। मतदान करना हमारे लिए गर्व की बात है। ये हमारा संवैधानिक अधिकार है।

  • 7 Nov 2023 2:34 AM GMT

    Chhattisgarh Assembly Elections 2023 Voting LIVE: नक्सलियों ने टोंडामरका में किया IED ब्लास्ट , एक जवान घायल

    छत्तीसगढ़ के सुकमा के टोंडामरका इलाके में नक्सलियों द्वारा किए गए IED ब्लास्ट में CRPF कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया है। जवान की ड्यूटी चुनाव में लगी थी। इस बात की जानकारी सुकमा एसपी किरण चव्हाण ने दी। 

  • 7 Nov 2023 2:24 AM GMT

    Assembly Elections 2023 Live Updates: पीएम मोदी ने की लोगों से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील

    छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 20 सीटों पर और मिजोरम में सारी सीटों पर विधानसभा चुनाव की वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। लोकतंत्र के इस पर्व पर राज्य की जनता अधिक से अधिक मतदान करे, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक अपील की है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के लिए कहा कि छत्तीसगढ़ में आज लोकतंत्र के पावन उत्सव का दिन है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और इस उत्सव के भागीदार बनें। इस अवसर पर पहली बार वोट डालने वाले राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी विशेष बधाई! वहीं, मिजोरम की जनता से पीएम ने कहा कि मैं मिजोरम के लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आह्वान करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करें।



  • 7 Nov 2023 2:17 AM GMT

    Chhattisgarh Assembly Elections 2023 Voting LIVE: जनता को कांग्रेस को हटाना चाहती

    नारायणपुर से बीजेपी उम्मीदवार केदार कश्यप ने वोट डालने के बाद कहा कि यहां बड़ी संख्या में लोग वोट डालने के लिए मौजूद हैं, जिससे पता चलता है कि राज्य की जनता छत्तीसगढ़ से कांग्रेस सरकार को हटाना चाहती है। मैं सभी से अपील करना चाहता हूं कि वे बीजेपी के लिए ज्यादा से ज्यादा वोट करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story