Nawada Kand: 'पीएम की चुप्पी षड्यंत्र की स्वीकृति'... नवादा कांड पर सियासी घमासान

Nawada Kand: बिहार के नबादा में बुधवार देर रात 80 दलितों के घरों को निशाना बनाकर उनके घरों को जला दिया गया।

Sonali kesarwani
Published on: 19 Sep 2024 9:01 AM GMT (Updated on: 19 Sep 2024 9:20 AM GMT)
Nawada Kand
X

नबादा कांड पर विपक्ष ने सरकार को घेरा

Nawada Kand: बिहार के नवादा में जिस तरह से बीते रात दलित परिवारों के 80 घरों जलाया गया वो काफी निंदनीय है। दरअसल बुधवार रात को 100 दबंगों ने महादलितों के पूरे टोले को ही जला दिया। जिसमें कुल मिलाकर 80 घर थे। इस हादसे के बाद राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक ने दुःख जताया है। वहीं आज विपक्षी पार्टियों ने इस मामले को लेकर सरकार को निशाना बनाया। इस घटना को लेकर राहुल गांधी से लेकर तेजस्वी यादव तक ने सीएम नीतीश कुमार और पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि गोलीबारी की गूंज से वंचित समाज में मचा आतंक भी बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं हो पाए।

आपको बता दें कि बीती रात नवादा में दलित बस्ती में आगजनी मामले को लेकर मुख्य आरोपी नंदू पासवान को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार नंदू पासवान रिटायर्ड पुलिस कर्मी है. 2014 में पुलिस से विभाग से रिटायर्ड हुआ है। इसका बेटा नागेश्वर पासवान कृष्णा नगर के वार्ड 16 का वार्ड सदस्य है और बहू सरिता भारती आंगनवाड़ी सेविका है। नंदू की बहू ने कहा कि जिस जगह पर अगजनी की घटना हुई वहां ससुर नंदू पासवान का 4 डिसमिल रैयती जमीन है।

प्रधानमंत्री का मौन षड़यंत्र की स्वीकृति है- राहुल गांधी

घटना को लेकर राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, “नवादा में महादलितों का पूरा टोला जला देना, 80 से ज़्यादा परिवारों के घरों को नष्ट कर देना बिहार में बहुजनों के विरुद्ध अन्याय की डरावनी तस्वीर उजागर कर रहा है। अपना घर-संपत्ति खो चुके इन दलित परिवारों की चीत्कार और भयंकर गोलीबारी की गूंज से वंचित समाज में मचा आतंक भी बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं हो पाए। भाजपा और NDA के सहयोगी दलों के नेतृत्व में ऐसे अराजक तत्व शरण पाते हैं - भारत के बहुजनों को डराते हैं, दबाते हैं, ताकि वो अपने सामाजिक और संवैधानिक अधिकार भी न मांग पाएं। और, प्रधानमंत्री का मौन इस बड़े षड़यंत्र पर स्वीकृति की मोहर है।”

डबल इंजन पॉवर्ड सरकार में दलितों के घर जला दिए- तेजस्वी यादव

नवादा कांड पर तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी और नितीश कुमार पर जमकर हमला बोला। नितीश ने पोस्ट करते हुए लिखा, “आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी, बिहार में आपकी डबल इंजन पॉवर्ड सरकार में दलितों के घर जला दिए गए है। यह भारत देश की ही घटना है। कृपया इस मंगलराज पर दो शब्द तो कह दिजीए कि यह सब प्रभु की मर्जी से हो रहा है इसपर NDA के बड़बोले शक्तिशाली नेताओं का कोई वश नहीं है।”

प्रियंका गांधी ने की कार्रवाई की मांग

नबादा कांड पर दुःख जताते हुए कांग्रेस की प्रियंका गांधी ने एक्स पर लिखा, “नवादा, बिहार में महादलितों के 80 से ज्यादा घरों को जला देने की घटना बेहद खौफनाक और निंदनीय है। दर्जनों राउंड फायरिंग करते हुए इतने बड़े पैमाने पर आतंक मचाकर लोगों को बेघर कर देना यह दिखाता है कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। आम ग्रामीण-गरीब असुरक्षा और खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं। मेरी राज्य सरकार से मांग है कि ऐसा अन्याय करने वाले दबंगों पर सख्त कार्रवाई हो और सभी पीड़ितों का समुचित पुनर्वास किया जाए।”

मायावती ने की कड़ी कार्रवाई की मांग

बसपा सुप्रीमो मायावती ने नवादा कांड पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। मायावती ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, “बिहार के नवादा में दबंगों द्वारा गरीब दलितों के काफी घरों को जलाकर राख करके उनका जीवन उजाड़ देने की घटना अति-दुखद व गंभीर। सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ितों को पुनः बसाने की व्यवस्था के लिए पूरी आर्थिक मदद भी करे।”

पुलिस कार्रवाई में 15 लोग गिरफ्तार

नवादा कांड को लेकर पीड़ितों ने सबसे पहले पुलिस में FIR दर्ज कराई। इस मामले में कुल 28 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। वहीं पुलिस ने तेज कार्रवाई करते हुए 15 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है। घटना स्थल पर मौसे से 3 देशी कट्टा, एक खोखा, 6 बाइक भी बरामद किया गया है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story