Jammu Kashmir Election: अनुच्छेद 370 मामले पर कांग्रेस- NC हमारे साथ, पाकिस्तानी रक्षा मंत्री का बड़ा बयान

Jammu Kashmir Election Pakistan: पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने अनुच्छेद 370 हटने को लेकर बड़ा बयान दिया है।

Sonali kesarwani
Published on: 19 Sep 2024 6:02 AM GMT (Updated on: 19 Sep 2024 6:35 AM GMT)
jammu kashmir election
X

Jammu Kashmir Election: जम्मू- कश्मीर इस समय इलेक्शन का दौर चल रहा है। जिसकी वजह से पाकिस्तान में भी खलबली देखी जा रही है। इस बीच पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A बहाल करने के लिए पाकिस्तान और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन एक साथ हैं। हालांकि इस चुनाव में कांग्रेस अनुच्छेद 370 को लेकर बिल्कुल चुप है। अपने घोषणा पत्र में भी इसका जिक्र नहीं किया है। कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने से जुड़ी बात कही है। जानिए क्या है पूरा मामला।

पाकिस्तानी रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ ने क्या कहा

पाकिस्तानी पत्रकार ने रक्षा मंत्री से सवाल किया, ‘शेख अब्दुल्ला और नेहरू ने 370 और 35A तय किया था। अब ये दोनों पार्टियां नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस इलेक्शन में कह रही हैं कि अगर हम जीत गए तो 35 ए और 370 की सस्पेंशन को खत्म कर देंगे। आपको लगता है ये संभव है।' जिसका जवाब देते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि हाँ ऐसा संभव है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस दोनों की ही महत्वपूर्ण मौजूदगी है। बहुत चांस है कि वह पावर में आएं। उन्होंने इसे इलेक्शन का मुद्दा बनाया हुआ है।

कांग्रेस ने घोषणा पत्र में क्या कहा

जम्मू- कश्मीर में कांग्रेस की तरफ से पेश किये गए घोषणा पत्र में कहीं भी अनुच्छेद 370 जिक्र नहीं किया गया है। क्योंकि ऐसा करने से चुनाव में कांग्रेस का मामला गड़बड़ भी हो सकता है। लेकिन कांग्रेस की तरफ से जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग जरूर कही गई है। हालांकि कांग्रेस गठबंधन के साथी फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस अनुच्छेद 370 की बहाली और जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का जोर-शोर से वादा कर रही है। और इसी बात पर बीजेपी बार बार कांग्रेस गठबंधन पर निशाना भी साध रही है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story