Nupur Sharma Kaun Hai: नूपुर शर्मा का विवादों से है गहरा नाता, जानें कौन हैं और क्या करती हैं

Nupur Sharma Kaun Hai: नूपुर शर्मा एक बार फिर अपने बयान को लेकर सुर्खियों में हैं। इससे पहले वह एक विवादित बयान को लेकर पार्टी से निष्कासित हो चुकी हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 21 Oct 2024 3:10 PM GMT
Nupur Sharma Wikipedia: नूपुर शर्मा का विवादों से है गहरा नाता, जानें कौन हैं और क्या करती हैं
X

Nupur Sharma (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Nupur Sharma Controversial Statement: अपने बयानों को लेकर सुर्खियां बटोरने वालीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) एक बार फिर चर्चा में हैं। उन्होंने हाल ही में बहराइच हिंसा में मारे गए रामगोपाल मिश्रा की मौत को लेकर गलत दावा कर दिया था, जिसके बाद उन्हें अपने बयान (Nupur Sharma Ka Bayan) के लिए माफी मांगनी पड़ गई। हालांकि ये पहला मौका नहीं है जब नूपुर शर्मा ने विवादित बयान दिया हो, बल्कि इससे पहले भी वह अपने स्टेटमेंट्स के चलते विवादों में रह चुकी हैं। 2022 में उनके एक बयान के चलते ही पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था। आइए जानें कौन हैं कट्टर हिंदू नेता की छवि रखने वालीं नूपुर शर्मा।

कौन हैं नूपुर शर्मा (Nupur Sharma Kaun Hai)

नूपुर शर्मा पेशे से एक वकील और भारतीय जनता पार्टी की नेता हैं। साथ ही वह बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुकी हैं। दिल्ली में जन्मी नूपुर एक सिविल सेवकों और व्यापारियों के परिवार से आती हैं। उन्होंने खुद वकालत की पढ़ाई की है। अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से अर्थशास्त्र में बीए के साथ ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। फिर वो उच्च शिक्षा के लिए लंदन चली गईं और वहां लंदन यूनिवर्सिटी के लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर ऑफ लॉ की डिग्री हासिल की।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसे शुरू हुआ राजनीतिक सफर (Nupur Sharma Political Career)

पढ़ाई के दौरान ही नुपूर संघ परिवार की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल हो गई थीं और 2008 में ABVP की उम्मीदवार के तौर पर दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष चुनी गईं। 2010-2011 में लंदन से पढ़ाई खत्म करके इंडिया वापस लौटने के बाद उनके राजनीतिक कैरियर का ग्राफ तेजी से आगे बढ़ने लगा और 2013 में वह दिल्ली भाजपा की कार्य समिति की सदस्य बनाई गईं। 2015 में 30 साल की उम्र में उन्हें दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप मुखिया अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा गया था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

बाद में उन्हें भाजपा की दिल्ली इकाई के आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया। इसके बाद वह 2020 में जे.पी.नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाई गईं। राष्ट्रीय प्रवक्ता रहने के दौरान वह निडर और बेबाक तरीके से टीवी डिबेट में अपनी बात रखती नजर आती थीं। लेकिन 2022 में उन्होंने इस्लाम के आखिरी पैगंबर, पैगबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी थी, जिसके बाद उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया।

कितनी अमीर हैं नूपुर शर्मा (Nupur Sharma Total Net Worth In Rupees)

बात करें नूपुर शर्मा की टोटल नेटवर्थ की तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह करीब 14.79 लाख रुपये की संपत्ति (Nupur Sharma Ki Sampatti) की मालकिन हैं।

Shreya

Shreya

Next Story