Manish Sisodia Ki Wife: बहुत पढ़ी-लिखी हैं मनीष सिसोदिया की पत्नी, जानें क्वालिफिकेशन

Manish Sisodia Ki Patni Kon Hai: आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया की पत्नी का नाम सीमा सिसोदिया है। वह यूपी की रहने वाली हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 22 Oct 2024 8:58 AM GMT
Manish Sisodia Wife: बहुत पढ़ी-लिखी हैं मनीष सिसोदिया की पत्नी, जानें क्वालिफिकेशन
X

Manish Sisodia Wife (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Manish Sisodia Ki Wife Kon Hai: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) आम आदमी पार्टी (AAP) के एक दिग्गज नेता हैं। वो इस पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। सिसोदिया ने कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले मामले (Delhi Liquor Policy Case) में गिरफ्तारी के बाद डिप्टी सीएम पद और कैबिनेट मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया था। सिसोदिया के इस कठिन समय में उनका पूरा परिवार, खासकर पत्नी ढाल बनकर खड़ी रही थीं। आइए जानें कौन हैं उनकी पत्नी और क्या काम करती हैं।

मनीष सिसोदिया की पत्नी कौन हैं (Manish Sisodia Wife Name)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)
(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया की पत्नी (Manish Sisodia Ki Patni) का नाम सीमा सिसोदिया (Seema Sisodia) है। सीमा और मनीष की शादी साल 1998 में हुई थी। दोनों एक बेटे के माता-पिता हैं, जिसका नाम मीर सिसोदिया (Meer Sisodia) है। मीर विदेश में रहकर अपनी पढ़ाई पूरी कर रहा है। वहीं, बात करें सीमा सिसोदिया के प्रोफेशन (Seema Sisodia Profession) की तो वह एक IT प्रोफेशनल रह चुकी हैं। अब वह नौकरी नहीं करती हैं। नौकरी छोड़ने के बाद सीमा फुल टाइम हाउसवाइफ बन गई हैं।

यूपी में है सिसोदिया का ससुराल (Manish Sisodia In-laws)

सीमा सिसोदिया उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखती हैं। उनका मायका यूपी के अलीगढ़ में है। सीमा ने कासिमपुर से हाईस्कूल की पढ़ाई की है। इसके बाद अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से आगे की शिक्षा ग्रहण की है।

मनीष सिसोदिया की पत्नी को है ये बीमारी (Seema Sisodia Disease)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)
(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बता दें मनीष सिसोदिया की पत्नी बीते 23 सालों से एक गंभीर और लाइलाज बीमारी से पीड़ित हैं। सीमा सिसोदिया जिस बीमारी से पीड़ित हैं, उस डिजीज का नाम मल्टीपल स्कलेरोसिस है। यह एक तरह की ऑटोइम्युन बीमारी है। इसमें व्यक्ति का दिमाग धीरे-धीरे शरीर से नियंत्रण खोने लगता है, जिससे मरीज के शरीर की कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है। इसके अलावा ये बीमारी शरीर की कोशिकाओं और रीढ़ की हड्डी पर भी बुरा असर डालती है। ऐसे में रोगी को चलने और उठने में भी तकलीफ होने लगती है। इसे दुर्लभ बीमारी की कैटेगरी में रखा जाता है।

Shreya

Shreya

Next Story