Shalimar Express Derail : नागपुर में शालीमार एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे, बचाव कार्य जारी

Shalimar Express Derail : महाराष्ट्र के नागपुर जिले में कलमना स्टेशन के पास मंगलवार को CSMT शालीमार एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गए।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Oct 2024 11:36 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2024 2:24 PM GMT)
Shalimar Express Derail : नागपुर में शालीमार एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे, बचाव कार्य जारी
X

Shalimar Express Derail : महाराष्ट्र के नागपुर में कलमना स्टेशन के पास मंगलवार को शालीमार एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। हालांकि किसी के हताहत या गंभीर रूप से घायल होने की कोई खबर नहीं है। ट्रेन के बेपटरी होने से रेल यातायात बाधित हो गया है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि स्थिति को नियंत्रण में लाने और सामान्य ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने के लिए मरम्मत का कार्य चल रहा है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सीनियर डीसीएम दिलीप सिंह ने कहा कि ट्रेन संख्या 18029 सीएसएमटी शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन के दो डिब्बे और पार्सल वैन नागपुर के निकट कलमना स्टेशन के पास पटरी से उतर गए। इस घटना में कोई यात्री घायल नहीं हुआ।

रेलवे प्रशासन यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का हरसंभव प्रयास कर रहा है। इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। रेलवे प्रशासन ने हेल्पलाइन शुरू की है और यात्रियों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है।

इससे पहले भी हो चुके हादसे

- बीते 17 अक्टूबर को असम में अगरतला-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस लुमडिंग डिवीजन के अंतर्गत डिबालोंग स्टेशन पर लुमडिंग-बदरपुर हिल सेक्शन में पटरी से उतर गई। ट्रेन के इंजन सहित 8 डिब्बे पटरी से उतर गए। हालांकि, किसी के हताहत या गंभीर रूप से घायल होने की सूचना नहीं है।

- 11 अक्टूबर को तमिलनाडु के कावरपेट्टई में बागमती एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। यह दुर्घटना रात करीब 8.30 बजे हुई, जब कर्नाटक के मैसूर से बिहार के दरभंगा जा रही 12578 बागमती एक्सप्रेस ट्रेन पोन्नेरी स्टेशन से गुजरी। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि ट्रेन लूप लाइन में घुस गई थी, जहां मालवाहक गाड़ी खड़ी थी। गनीमत ये रही कि इस दुर्घटना कोई हताहत नहीं हुआ था।

- यह घटना 2023 के बालासोर जैसी ही थी, जब कोरोमंडल एक्सप्रेस इसी तरह लूप लाइन में घुस गई थी, एक मालगाड़ी से टकरा गई थी। इससे पहले एक अन्य ट्रेन बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट उससे टकरा गई थी। इस हादेस में 296 लोगों की मौत हुई थी। इसे देश की सबसे घातक ट्रेन दुर्घटनाओं में से एक माना गया था।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story