India Squad For Zimbabwe: पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम में तीन बड़े बदलाव,जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका

India Squad For Zimbabwe: वेस्टइंडीज में बेरिल चक्रवात के कारण टीम अभी तक वहीं फंसी हुई है। इस कारण बीसीसीआई ने टीम इंडिया में बदलाव करने का फैसला किया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 2 July 2024 11:21 AM GMT
India Squad For Zimbabwe  ( Social-Media- Photo)
X

India Squad For Zimbabwe ( Social-Media- Photo)

India Squad For Zimbabwe: जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी 20 सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम इंडिया में तीन बड़े बदलाव किए गए हैं। पहले दो मुकाबलों के लिए भारतीय टीम में तीन खिलाड़‍ियों साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को शामिल किया गया है। दरअसल टी 20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारत की टीम अभी तक बारबाडोस से वापस नहीं लौट सकी है। वेस्टइंडीज में बेरिल चक्रवात के कारण टीम अभी तक वहीं फंसी हुई है। इस कारण बीसीसीआई ने टीम इंडिया में बदलाव करने का फैसला किया है।टीम इंडिया सोमवार को ही जिम्बाब्वे के दौरे पर रवाना हो चुकी है मगर टीम में किए गए बदलाव की जानकारी बीसीसीआई की ओर से अब दी गई है। जिम्बाब्वे दौरे के लिए कप्तान की जिम्मेदारी शुभमन गिल को सौंपी गई है।


तीन खिलाड़ियों के वेस्टइंडीज में फंसे होने से बदलाव

टीम इंडिया ने हाल में दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम को हराकर वर्ल्ड कप जीता है। टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर 2007 के बाद टी 20 वर्ल्ड कप जीतने में कामयाबी हासिल की है। टी 20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के साथ संजू सैमसन,यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे भी वेस्टइंडीज में ही फंसे हुए हैं। इन तीनों खिलाड़ियों का नाम जिम्बाब्वे के दौरे पर जाने वाली टीम में शामिल किया गया था।तीनों खिलाड़ियों के टीम के साथ वेस्टइंडीज में ही फंसे होने के कारण बीसीसीआई ने विकल्प के तौर पर तीन दूसरे खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है। इन खिलाड़ियों के विकल्प के तौर पर साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को पहले दो मैचों के लिए टीम में बड़ा मौका मिला है। ये तीनों खिलाड़ी टीम के साथ जिम्बाब्वे के लिए रवाना हो चुके हैं।


6 जुलाई को खेला जाएगा पहले टी 20 मैच

भारतीय टीम जिम्बाब्वे के साथ पांच मैचों की टी 20 सीरीज खेलने के लिए रवाना हुई है। दोनों देशों के बीच पहला टी 20 मुकाबला 6 जुलाई को खेला जाने वाला है। 14 जुलाई को दौरे का समापन होगा। पहले मुकाबले में ज्यादा समय न बचा होने के कारण बीसीसीआई ने टीम में बदलाव किया है।जानकार सूत्रों के मुताबिक वेस्टइंडीज से लौट कर आने के बाद यशस्वी जयसवाल, शिवम दुबे और संजू सैमसन टीम के साथ जुड़ जाएंगे। वेस्टइंडीज से लौट कर ये तीनों खिलाड़ी बाकी तीन मैच खेलने के लिए हरारे के लिए रवाना होंगे।


लक्ष्मण निभाएंगे कोच की भूमिका

जिम्बाब्वे के दौरे के लिए हेड कोच की जिम्मेदारी वीवीएस लक्ष्मण को सौंपी गई है। टी 20 विश्व कप के दौरान टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ ने निभाई थी। हेड कोच के रूप में टी 20 का फाइनल मुकाबले द्रविड़ का आखिरी मैच था। अब बीसीसीआई की ओर से टीम इंडिया के नए हेड कोच का जल्द ही ऐलान किया जा सकता है।


तीन युवा खिलाड़ियों को मिला बड़ा मौका

टीम इंडिया मैं जिन तीन युवा खिलाड़ियों को विकल्प के तौर पर मौका दिया गया है, उन्हें खुद को साबित करने का बड़ा मौका मिला है। आईपीएल के दौरान इन तीन खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया था जिसका उन्हें इनाम मिला है। आईपीएल के दौरान साई सुदर्शन ने गुजरात टाइटंस, जितेश शर्मा ने पंजाब किंग्स और हर्षित राणा ने कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम का प्रतिनिधित्व किया था। अब यह देखने वाली बात होगी कि ये तीनों खिलाड़ी मौके को भुनाने में कहां तक कामयाब हो पाते हैं।


पहले और दूसरे टी 20 के लिए भारत की टीम

शुभमन गिल (कप्‍तान), ऋतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरैल, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्‍नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story