Ayodhya News: एएनडी कृषि विवि पहुंची आठवीं पंचवर्षीय समीक्षा टीम, हाईटेक हाल में की समीक्षा बैठक

Ayodhya News: आठवीं पंचवर्षीय समीक्षा टीम आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय पहुंची। टीम के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने विश्वविद्यालय के हाईटेक हाल में बैठक कर कार्यों की समीक्षा की।

NathBux Singh
Published on: 23 Oct 2024 1:11 PM GMT
Ayodhya News ( Pic- Newstrack)
X

Ayodhya News ( Pic- Newstrack)

Ayodhya News: कृषि मौसम विज्ञान विभाग में संचालित अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना के मूल्यांकन के लिए आठवीं पंचवर्षीय समीक्षा टीम आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय पहुंची। टीम के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने विश्वविद्यालय के हाईटेक हाल में बैठक कर कार्यों की समीक्षा की। बैठक में टीम के चेयरमैन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्व महानिदेशक प्रो. पंजाब सिंह, और सदस्य के तौर पर वी.एन.एम.के.वी., परभणी के कुलपति डॉ. इन्द्रमणि मिश्र, आर.वी. एस.के.वी.वी. ग्वालियर के पूर्व कुलपति डॉ अनिल कुमार सिंह, ओ.यू.ए.टी भुवनेश्वर के पूर्व कुलपति डॉ सुरेंद्र नाथ पशुपालक, पीडीकेवी के पूर्व कुलपति डॉ विलास मधुकर राव भाले, डॉ पलानिस्वामी रामासुन्द्रम (आई.सी.ए.आर. नाहेप), सदस्य सेक्रेटरी डॉ जी. रवींद्रचारी, डॉ संतनू कुमार बल और ए.आई.सी.आर.पी.डी.ए., बीएचयू, वाराणसी के मुख्य वैज्ञानिक डॉ ए. के. नेमा मौजूद रहे।

विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने विवि की विभिन्न गतिविधियों से टीम को अवगत कराया। कुलपति ने बताया कि यह प्रदेश का एक मात्र कृषि विश्ववि‌द्यालय है जिसमें कृषि मौसम विज्ञान विभाग संचालित है। विभाग के छात्र विभिन्न विश्ववि‌द्यालयों के साथ-साथ भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में शिक्षण एवं शोध कार्यों में अपना योगदान दे रहे हैं। इसके अलावा फसल मौसम अन्तरक्रिया के अंतर्गत अनाज, दलहनी एवं तिलहनी फसलों के साथ-साथ सब्जी एवं औद्या निक फसलों तथा लाइवस्टॉक में भी शोध कार्य संचालित किये जा रहे हैं। 28 लाख किसानों को मौसम पूर्वानुमान एवं मौसम आधारित कृषि परामर्श नियमित रूप से विभिन्न संचार माध्यमों से उपलब्ध कराया जा रहा है। इस दौरान कुलपति ने शिक्षा, शोध एवं प्रसार के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों की भी जानकारी दी। इस दौरान टीम के सदस्यों ने कार्यों की सराहना की।

परियोजना समन्वयक डॉ ए.के. सिंह द्वारा ए.आई.सी.आर.पी.ए.एम अंतर्गत पांच वर्षों में किये गए शोध कार्यों का विवरण प्रस्तुत किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ सीताराम मिश्रा ने विभाग में शैक्षिक, शोध एवं प्रसार गतिविधियों की जानकारी समिति के समक्ष रखी। समीक्षा बैठक के बाद टीम ने मूल्यांकन के लिए प्रक्षेत्र पर शोध कार्यों एवं मौसम वेधशाला का निरीक्षण किया। प्रो. पंजाब सिंह व समिति के सदस्यों ने राष्ट्रीय स्तर NAAC A++ ग्रेड प्राप्त करने व विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए कुलपति व उनकी टीम को बधाई दी। इस अवसर पर विवि के समस्त अधिष्ठाता, निदेशक, एवं वैज्ञानिक मौजूद रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story