Bareilly News: मीरगंज खंड विकास अधिकारी को डीएम ने दिए निर्देश, 48 घंटे के अंदर गौशालाओं में गोवंश को करें संरक्षित

Bareilly News: आकांक्षात्मक विकास खण्डों की निर्धारित पैरामीटर पर प्रगति की समीक्षा की गयी, जिसके अन्तर्गत पाया गया कि विकासखंड फतेहगंज पश्चिमी के ग्राम तिलियापुर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्विसेज के द्वारा किये गये आकलन में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

Sunny Goswami
Published on: 22 Oct 2024 4:39 PM GMT
Bareilly News ( Pic- Newstrack)
X

Bareilly News ( Pic- Newstrack)

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने मंगलवार को समस्त खण्ड विकास अधिकारियों की बैठक कर विकास कार्यो की समीक्षा की ,जिसमे समस्त अधिकारियों को कहा गया कि सरकार को योजनाओं से लेकर समस्त कार्य समय पर किए जाए किसी भी तरह की लापरवाही सामने आने पर अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी । बैठक में रविंद्र कुमार ने सीएम डैशबोर्ड पर डी एवं ई श्रेणी वाले विभागों की समीक्षा करते हुये उनको अपनी रैंकिंग में सुधार लाने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये निर्माण कार्यों की समीक्षा में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि यदि निर्माण कार्य हेतु भूमि धनराशि अनुउपलब्धता हो तो रिमाइंडर भेजा जाये। कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराया जाये। आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये गये कि जो प्रकरण डिफाल्टर होने वाले होते हैं उनकी तीन पहले ही सूची जारी कर दी जाती है यदि फिर भी सम्बंधित अधिकारी ध्यान नहीं देते और प्रकरण डिफाल्टर हो जाता है तो सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

आकांक्षात्मक विकास खण्डों की निर्धारित पैरामीटर पर प्रगति की समीक्षा की गयी, जिसके अन्तर्गत पाया गया कि विकासखंड फतेहगंज पश्चिमी के ग्राम तिलियापुर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्विसेज के द्वारा किये गये आकलन में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। डीएम ने जनपद के अन्य विकास खण्डों को भी इसी के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिये गये। विभिन्न प्रकार की पेंशनों के सत्यापन कार्य की समीक्षा करते हुये पाया गया कि पुराने समस्त प्रकरणों का सत्यापन कर दिया गया है। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में भी स्थिति अच्छी है तथा श्रमिकों के राशन कार्ड बनाने में भी अच्छा कार्य हुआ है कुछ कार्ड तकनीकी समस्या के कारण नहीं बन पा रहे हैं।

बैठक में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु निर्देश दिये गये कि ऐसे आस्थान जिनका विद्युत उपयोग 25 किलोवाट से ज्यादा है उनका चिन्हांकन करते हुये उन्हें इस योजना से लाभान्वित किया जाये। दीपावली पर समस्त ग्रामों में विशेष साफ-सफाई कराये जाने के निर्देश देने के साथ ही यह भी अवगत कराया गया कि कूड़े को जलाया ना जाये। इसके अतिरिक्त गोवर्धन पूजा पर समस्त गौशालाओं में साफ-सफाई व ठण्ड के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि 38 बैंकों में जहां ज्यादा पेंडेंसी थी उसकी मीटिंग ली गयी थी और उसके उपरांत प्रगति आई है। लेकिन कुछ पेंडेंसी अभी भी है, 25 अक्टूबर को पुनः बैठक ली जायेगी तब भी प्रगति ना होने पर कार्यवाही की जायेगी। राम गंगा चौबारी मेले में बीसी सखियों को लगाया जाये जो नगद मिलने वाले भुगतान को सम्बंधित खाते में जमा करायेगी।

बैठक में खण्ड विकास अधिकारी बिथरीचैनपुर द्वारा अवगत कराया गया कि मोहनपुर ग्राम पंचायत एक साल में एक करोड़ रुपये आता है लेकिन कार्य अच्छा नहीं हो रहा है, बजट के सापेक्ष व्यय कम है, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इसक दो ही कारण है या तो काम हो गया है तो भुगतान करायें, यदि काम नहीं हुआ है तो आईजीआरएस से शिकायतों के आधार पर कार्यों का चिन्हाकन कर स्टीमेट बनाकर कार्य कराये जायें।विगत बैठक में पराली का निस्तारण कराने के निर्देश दिये गये थे उक्त के क्रम में जानकारी ली गयी कि जनपद की सभी गौशालाओं से किसानों का पराली उपलब्ध कराने को लेकर टाइअप हो गया है अथवा नहीं। जहां पराली को लेकर किसानों का टाइअप नहीं हुआ है वहां कराया जाये। बैठक में खण्ड विकास अधिकारी आलमपुर जाफराबाद द्वारा मनरेगा के तहत बिना कार्य करायें धनराशि निकालने के संबंध में जाँच आख्या के आधार पर सभी दोषियों के ख़िलाफ़ नियमानुसार कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। मनरेगा में अधिक मानव दिवस सृजन करने के भी निर्देश दिये गये।

बैठक में खण्ड विकास अधिकारी मीरगंज को ग्राम बेहटा बुजुर्ग में बनी दो गौशालाओं में जो विगत माह से खाली है उनमे अगले 48 घण्टे के अंदर गौवंश संरक्षित करने के निर्देश दिये गये और मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को उक्त गौशालाओं में क्षमता के अनुरूप कितने गौवंश संरक्षित किये गये हैं इसकी जानकारी देने के भी निर्देश दिये गये, अगर निर्धारित समय में गौवंश सनरक्षित नहीं कराये जाते है तो खंड विकास अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, मुख्य चिकित्साधिकारी विश्राम सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव, समस्त जिला स्तरीय अधिकारी/खंड विकास अधिकारी, कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story