Chandauli News: दीपावली पर उज्जवला लाभार्थियों को निशुल्क सिलेंडर, बदल गई प्रक्रिया जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Chandauli News: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों को होली और दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी।

Ashvini Mishra
Published on: 22 Oct 2024 3:00 PM GMT
Chandauli News: दीपावली पर उज्जवला लाभार्थियों को निशुल्क सिलेंडर, बदल गई प्रक्रिया जानिए कैसे मिलेगा लाभ
X

Chandauli News (Pic- Social Media)

Chandauli News: इस बार सरकार ने चंदौली जिले के उज्ज्वला गैस योजना के 1 लाख, 97 हजार 521 लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर वितरण का तरीका बदल दिया है। अब 3 महीने के अंदर मिलने वाला उज्ज्वला सिलेंडर अपने पैसे से लेना होगा और वह पैसा खाते में वापस आ जाएगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों को होली और दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी, जिसके तहत अब उज्ज्वला गैस सिलेंडर के लाभार्थियों को दिवाली के तीन महीने अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ लेने के लिए अपने पैसे से गैस सिलेंडर भरवाना होगा। सरकार एक गैस सिलेंडर का पैसा बैंक खाते में भेजेगी। वहीं होली के मौके पर मिलने वाले मुफ्त सिलेंडर के लिए जनवरी, फरवरी और मार्च महीने में उज्ज्वला गैस सिलेंडर भरवाने के बाद सरकार एक सिलेंडर का पैसा खाते में भेजेगी।

इस संबंध में जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने बताया कि केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को निःशुल्क एलपीजी सिलेंडर रिफिल वितरित करने के लिए संबंधित एजेंसी को निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि निःशुल्क सिलेंडर वितरण की अवधि:- इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 के प्रथम चरण में अक्टूबर, 2024 से दिसंबर, 2024 तक तथा द्वितीय चरण में जनवरी, 2025 से मार्च, 2025 तक लाभार्थियों को निःशुल्क सिलेंडर रिफिल उपलब्ध कराया जाना है।

उज्ज्वला लाभार्थियों को मिलेगा निःशुल्क सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत जिले में 1 लाख, 97 हजार 521 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस सिलेंडर वितरित किए जाएंगे। निःशुल्क सिलेंडर केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही वितरित किए जाने हैं। पीएमयूवाई के केवल वे एसीटीसी लाभार्थी, जिनके बैंक खाते आधार से लिंक हैं और जिनका आधार प्रमाणित है, उक्त योजना के लिए पात्र होंगे। (ग) उक्त योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत जारी डीबीसी (लाभार्थी को दिया गया दूसरा सिलेंडर कनेक्शन) पर लागू नहीं होगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story