DDU News: भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश द्वारा डीडीयू को मिला जिला संस्था का दर्जा, वीसी ने दी बधाई

Gorakhpur News: कुलपति ने इस अवसर पर संयोजक रोवर्स रेंजर्स प्रो. विनय कुमार सिंह को रोवर्स रेंजर्स की आजीवन सदस्यता के लिए शुभकामनाएं भी दी।

Durgesh Sharma
Published on: 7 Nov 2023 1:22 PM GMT
DDU News
X

DDU News (Pic:DDU)

Gorakhpur News: भारत स्काउट और गाइड उत्तर प्रदेश द्वारा स्काउट गाइड नियमावली के नियम संख्या 90 के अनुक्रम में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को भारत स्काउट और गाइड की जिला संस्था के रूप में मान्यता दी गई है। रोवर्स रेंजर्स के संयोजक प्रो. विनय कुमार सिंह तथा सहायक प्रादेशिक संगठन आयुक्त, गोरखपुर नौशाद अली सिद्दकी ने कुलपति प्रो. पूनम टंडन को जिला संस्था का प्रमाण पत्र भेंट किया। जिला संस्था का दर्जा प्राप्त होने के बाद विश्वविद्यालय गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर जनपद के महाविद्यालयों में स्काउट और गाइड की गतिविधियों को संचालित एवं कार्यक्रमों की निगरानी करेगा।

वीसी ने दी बधाई

कुलपति ने इस अवसर पर संयोजक रोवर्स रेंजर्स प्रो. विनय कुमार सिंह को रोवर्स रेंजर्स की आजीवन सदस्यता के लिए शुभकामनाएं भी दी। संयोजक रोवर्स रेंजर्स द्वारा बताया गया कि राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त रोवर अश्वनी कुमार श्रीवास्तव को रोवर्स रेंजर्स कोटे के अन्तर्गत रेलवे में टीटीई का पद प्रस्तावित किया गया है। अश्वनी कुमार श्रीवास्तव ने 23वें अंतरराष्ट्रीय जंबूरी जापान में दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व किया था।


धूमधाम से मनाया गया भारत स्काउट और गाइड का स्थापना दिवस

रोवर्स रेंजर्स दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा भारत स्काउट और गाइड का स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में रोवर्स रेंजर्स संयोजक प्रो. विनय कुमार सिंह तथा भारत स्काउट और गाइड के जिला प्रशिक्षण आयुक्त अजय कुमार सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. विनय कुमार सिंह ने कहा कि स्काउट आंदोलन का उद्देश्य किशोर और युवाओं में उनके चरित्र, स्वास्थ्य, स्वावलंबी, कौशल विकास के साथ सेवा की भावना के विकास द्वारा एक सुयोग्य नागरिक बनाना है। विद्यार्थी अपने जीवन में जो शिक्षा एवं संस्कार ग्रहण करते हैं उसी के आधार पर उनके भावी व्यक्तित्व का निर्माण होता है जिससे समाज और राष्ट्र को सर्वोपयोगी नागरिक के रूप में अपना सर्वोत्कृष्ट योगदान दे सकें।


भारत स्काउट और गाइड के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए जिला प्रशिक्षण आयुक्त अजय कुमार सिंह ने कहा कि भारत स्काउड की स्थापना 1909 में ही प्रारंभ हुआ। पंडित मदन मोहन मालवीय, डॉ. डी एन कुंजरु, श्रीराम वाजपेयी आदि के सहयोग से विभिन्न प्रांतों में भारतीय बच्चों के लिए भी विभिन्न नामों से स्काउट व गाइड संस्था खोली गई। 7 नवंबर 1950 को आजादी के बाद भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री अब्दुल कलाम आजाद के अध्यक्षता में विधिवत रूप से भारत स्काउड गाइड की स्थापना की गई। इस अवसर पर सह संयोजक डॉ गरिमा सिंह, डॉ गौरव सिंह, डॉ श्रीप्रकाश सिंह , डॉ देवेन्द्र पाल, दीपेन्द्र मोहन सिंह, डॉ अरुंधती सिंह, डॉ सुनैना सहित छात्र-छात्राएं आदित्यनाथ शर्मा, निकिता यादव, दिवाकर यादव, अमीना, नेहा, प्रिया आदि उपस्थित रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story