Hardoi News: यात्रियों की मांग पर प्रतिदिन चलेगी एक फेस्टिवल स्पेशल, ट्रेन के फेरों में हुई वृद्धि

Hardoi News: दिवाली, छठ, भाई दूज के आगामी त्योहारों को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने दर्जनों फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को पटरियों पर उतार दिया है।

Pulkit Sharma
Published on: 23 Oct 2024 11:17 AM GMT
Hardoi News: यात्रियों की मांग पर प्रतिदिन चलेगी एक फेस्टिवल स्पेशल, ट्रेन के फेरों में हुई वृद्धि
X

Hardoi News (Pic- Social Media)

Hardoi News: रेलवे प्रशासन यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए जहां पटरियों पर काम करवा रहा है, वहीं यात्री सुविधाओं पर भी पूरा ध्यान दे रहा है। दिवाली, छठ, भाई दूज के आगामी त्योहारों को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने दर्जनों फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को पटरियों पर उतार दिया है। यात्रियों की मांग पर इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के फेरों की संख्या में भी इजाफा किया गया है। रेलवे प्रशासन ने हरदोई से गुजरने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के फेरों की संख्या में इसलिए इजाफा किया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा रेल यात्रियों को कंफर्म बर्थ मिल सके। इसके साथ ही रेलवे प्रशासन की ओर से ट्रेनों में अतिरिक्त जनरल और स्लीपर कोच भी जोड़े जा रहे हैं।

त्योहार को देखते हुए रेल प्रशासन ट्रेनों की मांग और आरक्षण गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। रेल प्रशासन ने हरदोई से होकर कई त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी किया है जिससे यात्रियों को काफी राहत मिल रही है। हरदोई के रेल यात्रियों की मांग है कि हरदोई से होकर गुजरने वाली सभी त्योहार स्पेशल ट्रेनों का हरदोई में ठहराव होना चाहिए ताकि हरदोई के लोगों को ज्यादा से ज्यादा राहत मिल सके। हरदोई में डीएससीएल शुगर मिल के अलावा कई बड़ी कंपनियां हैं। इसलिए इन कंपनियों में काम करने वाले लोगों को त्योहार पर अपने घर पहुंचने के लिए बेहतर संसाधन मिल सकें, इसलिए वंदेभारत समेत कई त्योहार स्पेशल ट्रेनों का हरदोई में अधिक संख्या में ठहराव होना चाहिए।

इस ट्रेन को किया गया प्रतिदिन

रेल यात्रियों की मांग एवं सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने हरदोई से गुजरने वाली जम्मू तवी हावड़ा जम्मू तवी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के फेरों की संख्या में बढ़ोतरी की है। यात्रियों की मांग को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने जम्मू तवी हावड़ा जम्मू तवी फेस्टिवल स्पेशल के दो फेरों में बढ़ोतरी की है। यह अप और डाउन दिशा में दो फेरे लगाएगी। 04608 जम्मू तवी से हावड़ा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 30 अक्टूबर और 4 नवंबर को जम्मू तवी से संचालित होगी। यह ट्रेन 31 अक्टूबर और 5 नवंबर को दोपहर 2:51 बजे हरदोई पहुंचेगी, अप दिशा में हावड़ा से जम्मू तवी तक चलने वाली 04607 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 1 नवंबर और 6 नवंबर को हावड़ा से संचालित होगी। यह ट्रेन 2 नवंबर और 7 नवंबर को रात 8:45 बजे हरदोई रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

इसके साथ ही रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से होकर जाने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 05283 मुजफ्फरपुर से आनंद विहार फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को 22 अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रतिदिन संचालित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं डाउन में 05284 आनंद विहार से मुजफ्फरपुर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को 23 अक्टूबर से 1 नवंबर तक प्रतिदिन चलाया जाएगा। यह ट्रेन मुजफ्फरपुर, बापूधाम मोतिहारी, गोरखपुर ,बस्ती, गोंडा, हरदोई ,शाहजहांपुर मुरादाबाद के रास्ते संचालित होगी। अभी तक इस ट्रेन को सप्ताह में संचालित किया जा रहा था। रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से होकर चलाई जाने वाली एक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को प्रतिदिन संचालित करने से रेल यात्रियों को काफी बड़ी राहत मिलेगी जबकि दो फेरों के लिए चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन भी यात्रियों को काफी हद तक राहत देने का कार्य करेगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story