Jaunpur News: हाकिंस कुकर फैक्ट्री में शोषण के खिलाफ श्रमिक का धरना-प्रदर्शन

Jaunpur News: मांगों को लेकर अधिकारियों व कर्मचारियों में नोंक झोंक भी हुई। धरना प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने पीड़ा व्यक्त करते हुए बताया कि हर महीने के बीस तारीख को मानदेय के रूप में पीपीआई के तहत पच्चीस सौ रुपए मिलना चाहिए।

Kapil Dev Maurya
Published on: 22 Oct 2024 3:25 PM GMT
Jaunpur News
X

Jaunpur News 

Jaunpur News: जनपद मुख्यालय से लगभग 50 किमी दूर स्थित सतहरिया औद्योगिक क्षेत्र (सीडा) में संचालित हाकिंस कूकर की फैक्ट्री के अंदर 22 अक्टूबर मंगलवार को संविदा कर्मियों ने मानदेय एवं शोषण के खिलाफ जबरदस्त धरना प्रदर्शन किया। खबर है कि सुबह साढ़े आठ बजे फैक्ट्री के अंदर पहुंचे संविदा कर्मी अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठ गए। इसको देख कर फैक्ट्री प्रबंधन का हाथ पांव फूलने लगा।

अधिकारियों के लाख समझाने के बाद भी वे सभी अपनी मांगों पर अडिग रहे। इस दौरान मांगों को लेकर अधिकारियों व कर्मचारियों में नोंक झोंक भी हुई। धरना प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने पीड़ा व्यक्त करते हुए बताया कि हर महीने के बीस तारीख को मानदेय के रूप में पीपीआई के तहत पच्चीस सौ रुपए मिलना चाहिए। जो आज 22 तारीख तक भी हम कर्मचारियों को नहीं मिल सका है। हम लोगों को एक हफ्ते का टारगेट दिया जाता है। उसे पूरा करने पर हफ्ते के आखिरी दिन दो हजार रुपए बोनस देने की बात प्रबंध तंत्र द्बारा कहीं गई है। लेकिन उस बोनस को हम लोगों को नहीं दिया जाता है। केन्द्र सरकार द्बारा 750 रुपए प्रतिदिन देने की घोषणा की गई है। लेकिन उसका भी पालन नहीं किया जा रहा है। फैक्ट्री में करीब एक हजार कर्मचारी छह महीने के लिए अस्थाई रूप में रखें गए हैं।

फैक्ट्री कर्मचारियों के धरना-प्रदर्शन के दौरान मीडिया के लोग अन्दर जा कर श्रमिकों से उनकी पीड़ा जानना चाहे लेकिन फैक्ट्री के अधिकारी गणों ने मीडिया वालों को भी अंदर जाने से रोक दिया। सहायक श्रमायुक्त देवब्रत यादव ने बताया कि फैक्ट्री के प्रबंध तंत्र को धरने पर बैठे कर्मचारियों से बातचीत कर मामले को निपटाने के लिए आदेशित किया गया। पुलिस चौकी प्रभारी सतहरिया गंगा प्रसाद मिश्र ने पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने ने फैक्ट्री के जीएम से कर्मचारियों से बातचीत करायी। इसके बाद जीएम के आश्वासन पर लगभग पांच घंटे तक चला धरना प्रदर्शन खत्म हुआ।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story