Jhansi News: पाइप लाइन डालने को दोगुनी गति, दोनों छोरों से होगा काम

Jhansi News: पेयजल पुनर्गठन योजना के अंतर्गत बबीना फिल्टर से जीवनशाह तक पाइप लाइन डाली जा रही है। 1400 मिलीमीटर व्यास की पाइप लाइन डालने के लिए गहरी व चौड़ी खुदाई की जा रही है।

B.K Kushwaha
Published on: 28 April 2024 6:08 AM GMT
jhansi news
X

पाइप लाइन डालने को दोगुनी गति (न्यूजट्रैक)

Jhansi News: इलाहाबाद बैंक से इलाइट चौराहा होते हुए जीवनशाह तिराहे की ओर विशाल पाइप लाइने डाली जा रहीं हैं। इस काम को अब दोगुनी गति प्रदान की जा रही है। यानि अब रात के समय जीवनशाह तिराहे से भी इलाइट की ओर खुदाई प्रारंभ हो रही है, ऐसा करने से रोजाना 12 मीटर काम होगा। पूर्व में एक ओर से खुदाई करने से रोजाना बमुश्किल 6 मीटर काम हो पा रहा था। अनुमान लगाया जा रहा है कि दोनों ओर खुदाई करने से आधे समय में काम पूरा हो सकता है । इसके बाद महानगर वासियों की पेयजल समस्या का पूरी तरह से निदान हो जाएगा।

पेयजल पुनर्गठन योजना के अंतर्गत बबीना फिल्टर से जीवनशाह तक पाइप लाइन डाली जा रही है। 1400 मिलीमीटर व्यास की पाइप लाइन डालने के लिए गहरी व चौड़ी खुदाई की जा रही है। जमीन के नीचे बड़े पत्थर और चट्टानों की वजह से खुदाई करने वाली मशीनें तक काम नहीं कर पा रहीं हैं। रोजाना बमुश्किल 6 मीटर ही काम हो पाता है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि काम को दोगुनी रफ्तार प्रदान करने के लिए अब जीवनशाह तिराहे से भी इलाइट की ओर खुदाई की जाएगी। इससे उक्त मार्ग पर काम दोगुनी गति से होने लगेगा। ऐसे में काम आधे समय में पूर्ण किया जा सकेगा। जीवनशाह तिराहे तक पाइप लाइन डाले जाने के बाद विभिन्न क्षेत्रों की ओर जाने वाली 800 मिलीमीटर व्यास की पाइप लाइनों को जोड़ा जाएगा।

गौरतलब है कि इलाहाबाद बैंक चौराहे से इलाइट की ओर आने वाली सड़क पर जमा मिट्टी, पत्थर और खुदाई की भीमकाय मशीनों से सड़क संकरी हो रही थीं, जिससे इस मार्ग से होकर गुजरने वाला यातायात भी प्रभावित हो रहा था। अब जल निगम ने खुदाई के बाद निकाली जा रही मिट्टी को तुरंत उठाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही पाइप लाइन डालने के बाद उक्त सड़क या फुटपाथ को समतल करने के निर्देश दिए हैं। वहीं खुदाई के समय धूल उड़ने से रोकने के लिए टैंकर से नियमित पानी का छिड़काव करने को कहा है।

शहर का ट्रैफिक बाधित न हो इसके लिए खुदाई और पाइप लाइन डालने का काम रात्रि 11 बजे से सुबह 6 बजे तक किया जा रहा है। लेकिन आने वाले समय में खुदाई के काम से समस्या बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसकी वजह है कि इलाइट चौराहा शहर का व्यस्ततम चौराहा है। यहां ग्वालियर, शिवपुरी और ललितपुर से आने वाले मार्ग होकर गुजरते हैं। वहीं झांसी के लगभग सभी स्थानीय मार्ग भी जुड़ते हैं। इलाइट चौराहे पर खुदाई का काम प्रारंभ होने पर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था गड़बड़ाने की संभावना है। ऐसे में यातायात व्यवस्था में बदलाव करके मार्गों को डायवर्ट करना पड़ सकता है। सूत्र बताते हैं कि विभाग के उच्च अधिकारी इलाइट चौराहे पर कार्य के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए टैफिक विभाग से वार्ता करेंगे। चूंकि काम रात को होना है, इसलिए बाहर से आने वाले वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्ग या मार्गों में बदलाव किए जाने की व्यवस्था की जाएगी।

केबिल और गैस पाइप लाइन बनीं बाधक

जल निगम द्वारा की जा रही खुदाई में पत्थर और चट्टानें तो बाधक बन रहीं हैं। वहीं विभिन्न इंटरनेट कंपनियों की जमीन में डालीं गईं केबिल, गैस पाइप लाइन, विद्युत पोल और लोगों के घरेलू नल कनेक्शन आड़े आ रहे हैं। विभाग का कहना है कि पाइप लाइन डालने के बाद उक्त स्थान में जीएसबी डालकर समतल भी किया जा रहा है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story