Kanpur Dehat Elections Seat Survey: कानपुर देहात जिला की रिपोर्ट

Kanpur Dehat Seat Ki Ki Puri Jankari in Hindi: कानपूर जिला चमार, ब्राह्मण, राजपूत, मुस्लिम, कुर्मी, गड़ेरिया एवं अन्य जातियां बाहुल्य हैं.

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Oct 2024 11:25 AM GMT
Kanpur Dehat Seat Ki Ki Puri Jankari in Hindi
X

Kanpur Dehat Seat Ki Ki Puri Jankari in Hindi

Kanpur Dehat Seat Ki Ki Puri Jankari: कानपुर देहात जिला के अंतर्गत चार विधानसभा- सिकन्दरा, रसूलाबाद (सु.), अकबरपुर रानिय एवं भोगनीपुर आता हैं. कानपुर देहात जिला की सिकन्दरा विधानसभा- इटावा (सु.) लोकसभा के अंतर्गत आता हैं, कानपुर देहात जिला की रसूलाबाद (सु.) विधानसभा- कन्नौज लोकसभा के अंतर्गत आता हैं. कानपूर जिला की अकबरपुर रनिया विधानसभा- अकबरपुर लोकसभा के अंतर्गत आता हैं. कानपुर जिला की भोगनीपुर (सु.) विधानसभा- जालौन (सु.) लोकसभा के अंतर्गत आता हैं। कानपूर जिला चमार, ब्राह्मण, राजपूत, मुस्लिम, कुर्मी, गड़ेरिया एवं अन्य जातियां बाहुल्य हैं.

205- रसूलाबाद (सु.) विधानसभा

ये विधासभा 2008 परिसीमन के बाद आस्तित्व में आई हैं। 2017 के चुनाव में रसूलाबाद (सु.) विधानसभा में भाजपा की प्रत्याशी निर्मला संखवार ने जीत दर्ज की और 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा के सुब्रत पाठक ने बढ़त ली थी.


रसूलाबाद (सु.) विधानसभा का जातिगत विवरण


206- अकबरपुर रानिय विधानसभा

ये विधानसभा 2008 परिसीमन के बाद पुरानी सवर्णखेरा के अधिकतर हिस्से को एवं चौबेपुर विधानसभा के कुछ हिस्से को लेकर आस्तित्व में आया. भाजपा ने सवर्णखेरा विधानसभा में 1996 में जीत दर्ज की थी. 2017 के चुनाव में अकबरपुर रानिय विधानसभा में भाजपा की प्रतिभा शुक्ला ने जीत दर्ज की और 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा के देवन्द्र सिंह उर्फ़ भोले सिंह ने बढ़त ली थी.


अकबरपुर रनिया विधानसभा का जातिगत विवरण


207- सिकन्दरा विधानसभा

ये विधानसभा 2008 परिसीमन के बाद आस्तित्व में आई हैं. भाजपा विधायक मथुरा प्रसाद पाल के आकस्मिक देहांत के पश्चात 2017 में हुए उप- चुनाव में सिकन्दरा विधानसभा में भाजपा के अजित सिंह पाल ने जीत दर्ज की और 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा के डॉ. राम शंकर काठेरिया ने बढ़त ली थी.




सिकन्दरा विधानसभा का जातिगत विवरण


208 - भोगनीपुर विधानसभा

ये विधानसभा 2008 परिसीमन के पूर्व सुरक्षित थी. भाजपा ने भोगनीपुर विधानसभा में अभी तक जीत दर्ज नहीं की हैं. 2017 के चुनाव में भोगनीपुर विधानसभा में भाजपा के प्रत्याशी विनोद कुमार कटियार ने जीत दर्ज की और 2019 लोकसभा चुनाव में बसपा के अजय सिंह ने बढ़त ली थी.


भोगनीपुर विधानसभा का जातिगत विवरण



Admin 2

Admin 2

Next Story