×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

BBAU News: बीबीएयू को इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिलिंग में मिली 3.5 स्टार रेटिंग, शिक्षा मंत्रालय ने जारी की रेटिंग

Lucknow News: इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) के कैलेंडर वर्ष 2022-23 के दौरान बीबीएयू को 5 में से 3.5 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई। शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा 16 नवंबर 2023 को स्टार रेटिंग की घोषणा की गई।

Durgesh Sharma
Published on: 16 Nov 2023 5:00 PM GMT
Lucknow News
X

Lucknow News (Pic:BBAU)

Lucknow News: बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा स्थापित इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) के कैलेंडर वर्ष 2022-23 के दौरान बीबीएयू को 5 में से 3.5 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई। शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा 16 नवंबर 2023 को स्टार रेटिंग की घोषणा की गई। वर्ष 2021-22 में विश्वविद्यालय ने 5 में से 2 स्टार रेटिंग हासिल की थी। कुलपति आचार्य संजय सिंह के नेतृत्व में विश्वविद्यालय ने यह सफलता हासिल की है।

कुलपति ने विश्वविद्यालय परिवार को बधाई देते हुए कहा कि नवाचार एवं स्टार्ट के क्षेत्र में बढ़ती प्रगति को देखते हुए विश्वविद्यालय ने यह सफलता प्राप्त की। विश्वविद्यालय से जुड़े प्रत्येक शिक्षक, विद्यार्थी एवं कर्मचारी का इसमें अहम योगदान है, क्योंकि यह सभी के संयुक्त प्रयासों का ही परिणाम है।

जनजातीय गौरव दिवस का हुआ आयोजन

बीबीएयू में स्टेंडिंग आर्गेनाइजिंग कमेटी की ओर से 16 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष्य में सेमिनार का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय की ओर से दिनाँक 15-26 नवंबर तक जनजातीय समूहों के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। प्रो.के.एल. महावर के दिशानिर्देश में आयोजित इस सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में प्रो. वेंकटेश दत्ता सम्मिलित हुए। इसके अतिरिक्त मंच पर मुख्य रूप से डॉ. राजेश सिंह एवं डॉ. शैलेंद्र प्रताप सिंह मौजूद रहे।

प्रो. वेंकटेश दत्ता ने अपने व्यक्तव्य के दौरान कहा कि हमें जनजातीयों को अब पिछड़ा मानने की अवधारणा से बाहर आना होगा। हर जनजातीय समुदाय प्रकृति को उसके विभिन्न रूपों में पूजता है। यह समूह समाजहित में सक्रियता से कार्य करने हेतु हमेशा प्रयासरत रहे हैं। प्रकृति प्रेमी जनजातीय समाज से हमें पर्यावरण संरक्षण की प्रेरणा लेनी चाहिए। कार्यक्रम के दौरान स्टेंडिंग आर्गेनाइजिंग कमेटी के सदस्य, शिक्षकगण एवं विश्वविद्यालय के अन्य विद्यार्थी मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story