Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय में नवगठित छात्रा परिषद का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हुआ

Lucknow News: मुख्य अतिथि विधायक नीरज बोरा ने कहा कि आज का दिवस इन युवा छात्राओं की स्मृतियों में सदैव रहेगा। भारत दुनिया का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है। प्रथम महिला भी महिला हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 23 Oct 2024 1:30 PM GMT
Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय में नवगठित छात्रा परिषद का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हुआ
X

Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय में नवगठित छात्रा-परिषद के पदाधिकारियों का बैज अलंकरण एवं शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हुआ। यहां लखनऊ उत्तरी विधायक नीरज बोरा मुख्य अतिथि व सेवा अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर निर्देशिका बिंदु बोरा विशिष्ट अतिथि रहीं।


सार्वजनिक जीवन में भी महिलाओं का योगदान

राजेंद्रनगर स्थित नवयुग कन्या महाविद्यालय में बुधवार को छात्र परिषद का शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ। प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मुख्य अतिथि ने कहा कि आज का दिवस इन युवा छात्राओं की स्मृतियों में सदैव रहेगा। भारत दुनिया का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है। प्रथम महिला भी महिला हैं। यह व्यवस्था का परिवर्तन यह दर्शाता है कि महिलाएं घर की जिम्मेदारी के साथ-साथ सार्वजनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। श्रेष्ठता की यदि कोई तालिका बनाई जाए तो महिलाओं का योगदान सर्वोपरि होगा क्योंकि वह प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी रही हैं। उन्होंने कहा कि एक वास्तविक नेता वही है जो समस्या के साथ समाधान को लेकर हर समय उपलब्ध हो। आप उस हीरे की तरह चमकते नजर आए जिसे महिलाएं सॉलिटेयर कहती हैं जो कि बेशकीमती होता है।


पूरी निष्ठा से करें दायित्व का निर्वहन

विशिष्ट अतिथि बिंदु बोरा ने कहा कि जीवन में जो भी कार्य करें, पूरी ईमानदारी के साथ करें। जो जिम्मेदारी छात्रा-परिषद के पदाधिकारी के रूप में उन्हें प्रदान की गई है, उसका पालन पूरी निष्ठा के साथ करें। महिला सशक्तिकरण वर्तमान समय की मांग है और इस प्रकार का आयोजन इस दिशा में सार्थक प्रयास है। प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने कहा कि भारत के पुनर्निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। इस दिशा में छात्रा परिषद एक कड़ी है। युवाओं को समस्या के साथ समाधान की ओर अग्रसर होना होगा। यही प्रवृत्ति नकारात्मक से सकारात्मक दृष्टिकोण का विकास करेगी। जो कि विकसित भारत के निर्माण में योगदान देने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।


परिषद की सदस्यों को दिलाई शपथ

कार्यक्रम में श्रेया श्रीवास्तव ने सरस्वती गीत गाया। इसके बाद अतिथियों को स्मृति चिन्ह एवं पौधे भेंट किए गए। चीफ प्रॉक्टर मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी ने बताया कि महाविद्यालय में 2012 से छात्रा-परिषद का गठन किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्राओं में नेतृत्व, अनुशासन, सहयोग एवं प्रजातांत्रिक मूल्यों का विकास करना है। महाविद्यालय अपने विजन तथा मिशन बालिकाओं का सर्वांगीण विकास के लिए सदैव प्रतिबद्ध है। अतिथियों द्वारा नवगठित पदाधिकारियों को बैज प्रदान किए गए। वहीं प्राचार्या ने छात्र परिषद के सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में मुख्य रुप से डॉ. आभा पाल, डॉ. प्रतिभा चौहान, डॉ. नेहा अग्रवाल, प्रो. संगीता कोतवाल, डॉ. विनीता सिंह, छात्राएं व अन्य मौजूद रहे।

छात्रा परिषद की अध्यक्ष बनीं श्रेया

नवगठित छात्रा परिषद में श्रेया श्रीवास्तव को अध्यक्ष बनाया गया है। छात्रा स्वर्णिमा सैनी व ललिता यादव को उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं अंजली जायसवाल को सचिव, महिमा व अमीषा द्विवेदी को संयुक्त सचिव नामित किया गया है। बुशरा हामिद वाणिज्य संकाय प्रतिनिधि, अल्का मिश्रा को कला संकाय प्रतिनिधि और जानवी सिंह को विज्ञान संकाय प्रतिनिधि बनाया गया है। खुशी निषाद, निष्ठा रस्तोगी, दिव्यांशी वर्मा, उर्वशी वर्मा एवं सेजल को अनुशासन प्रभारी के रुप में नियुक्त किया गया है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story