Ex IAS Mohinder Singh: रिटायर्ड IAS के घर मिले करोड़ों के हीरे और कैश, बसपा शासन में रहे सीईओ और चेयरमैन

Ex IAS Mohinder Singh: रिटायर्ड IAS के घर ईडी की छापेमारी में करोड़ो के हीरे बरामत किये गए है। जानिये क्या है पूरा मामला

Sonali kesarwani
Published on: 19 Sep 2024 5:49 AM GMT (Updated on: 19 Sep 2024 7:06 AM GMT)
noida ceo, noida news, mohinder singh ed raid, noida ias news, up news
X

पूर्व IAS मोहिंदर के घर मिले करोड़ के हीरे 

Ex IAS Mohinder Singh: मायावती के शासन काल में नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के चेयरमैन और प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन जैसे महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे पूर्व आईएएस मोहिंदर सिंह के घर कल ईडी ने छापेमारी की थी। जिसके बाद ईडी को पूर्व आईएएस सरदार मोहिंदर सिंह के चंडीगढ़ वाले आवास पर सात करोड़ के हीरे बरामत हुए। कल ईडी ने नोएडा की हेसिंडा प्रॉजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निदेशकों और उनके सहयोगियों के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिसमें उन्हें 12 करोड़ रुपये के हीरे, सात करोड़ के सोने के जेवर और एक करोड़ कैश मिला था।

कौन है रिटायर्ड IAS मोहिंदर सिंह

मोहिंदर सिंह उत्‍तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। उन्‍होंने 1977 में यूपीएससी परीक्षा पास की और 1978 बैच के आईएएस अधिकारी बने। वह 31 जुलाई 2012 में रिटायर हुए। रिटारमेंट से पहले मोनिंदर सिंह की गिनती उत्‍तर प्रदेश के ताकतवर अफसरों में की जाती थी। मायावती शासन में उनकी तू-ती बोलती थी। यही कारण था कि उन्‍हें एक समय में नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी का सीईओ बनाया गया था। इसके अलावा वह तीनों विकास प्राधिकरणों के भी चेयरमैन रहे थे। मोनिंदर सिंह का नाम सुपरटेक और आम्रपाली बिल्‍डर घोटाले मामले में सामने आया था। सुपरटेक के विवादित ट्विन टावर मामले में नोएडा प्राधिकरण के 11 अधिकारियों को दोषी पाया गया था, जिसमें मोनिंदर सिंह का भी नाम था। इस मामले में कुल 26 अधिकारियों पर आरोप हैं, जिनमें से 20 अधिकारी रिटायर हो चुके हैं।

मोहिंदर सिंह के तलाश में विजिलेंस

ईडी की छापेमारी में कंपनी से जुड़े मेरठ के व्यवसायी आदित्य गुप्ता के आवास से पांच करोड़ के हीरे, जूलरी, महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं। छापे के दौरान छह बैंक लॉकरों के बारे में भी जानकारी मिली है, जिन्हें सील करा दिया गया है। लग्जरी फ्लैट के नाम पर निवेशकों के साथ जालसाजी के मामले की जांच कर रही ईडी ने मंगलवार को मेरठ, दिल्ली, चंडीगढ़ और गोवा में कंपनी से जुड़े लोगों के 12 ठिकानों पर छापे मारे थे।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story