Uttar Pradesh News: मरहबा की गूंज के साथ निकला ईद-मिलाद-उन-नबी का जुलूस

Uttar Pradesh News: श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, जालौन व अयोध्या में इस्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिन मनाया गया। ईद- मिलाद-उन-नबी के मौके पर विभिन्न अंजुमनों ने मिलकर जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला।

Radheshyam Mishra
Published on: 16 Sep 2024 3:28 PM GMT (Updated on: 16 Sep 2024 5:19 PM GMT)
Shravasti News ( Pic- Newstrack)
X

Shravasti News ( Pic- Newstrack)

Shravasti News: जनपद के भिनगा, इकौना कस्बे समेत विभिन्न कस्बो व गांवों में भी सोमवार को इस्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिन मनाया गया। ईद- मिलाद-उन-नबी के मौके पर विभिन्न अंजुमनों ने मिलकर जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला। इसमें मोहम्मद साहब के कार्यों को याद किया गया। नेकी के रास्ते पर चलने पर बल दिया गया। जुलूस में शामिल मुस्लिम समुदाय के लोग सरकार की आमद मरहबा के नारे लगाते नजर आए। ईद-मिलाद-उन-नबी का जुलूस भिनगा ईद गाह तिराहे से निकाला गया। जो कस्बे के विभिन्न रास्तों पर पहुंचा। पूरे जुलूस में मौलाना नात शरीफ पढ़ते रहे। जुलूस में शामिल लोग झंडे लहराते नजर आए। भीड़ को देखते हुए भिनगा कोतवाली पुलिस शांति व्यवस्था के मद्देनजर जुलूस के आगे पीछे तैनात रही। भिनगा और इकौना कस्बे में कस्बे के विभिन्न रास्तों पर पहुंचा। पूरे जुलूस में मौलाना नात शरीफ पढ़ते रहे। जुलूस में शामिल लोग झंडे लहराते नजर आए। भीड़ को देखते हुए संबंधित थाना पुलिस शांति व्यवस्था के मद्देनजर जुलूस के आगे पीछे तैनात रही।


नगर पंचायत इकौना में आज मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा ईद ए मिलादुन्नबी पर झांकी एवं डीजे के साथ जूलूस निकाला गया। ईद ए मिलादुन्नबी जिसे बारावफात के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि आज के दिन सुबह पैंगबर मोहम्मद साहब का जन्म हुआ इसलिए सुबह मुसलमान भाईयों द्वारा मिठाई खिलाकर खुशियां मनाई जाती है। इसी के साथ आज ही के दिन सायंकाल उनका इंतकाल हुआ था इसलिए सायंकाल मातम मनाया जाता है।जूलूस में सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम बच्चे बच्चियों के साथ युवावर्ग भी शामिल रहा। वही बारावफात के जुलूसों के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया द्वारा क्षेत्र का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया, इस दौरान एसपी ने थाना हरदत्तनगर गिरंट क्षेत्र के कस्बा बदला में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने हेतु काफी संख्या में पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च कर ड्यूटीरत पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसके साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिवस बड़ी संख्या में लोग ट्रैक्टर ट्रालियों पर सवार होकर ईद मिलादुन्नबी का जुलूस निकाला। भिनगा, इकौना,नासिरगंज भिनगा समेत कई कस्बे में बारावफात पर निकले जूलूस के दृष्टिकोण शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे एसपी ने पुलिस मयफोर्स के सा निरीक्षण किया और जायजा लिया।साथ ही कहा कि किसी भी दशा में जूलूस नई रास्तों पर नहीं निकलना चाहिए। और न ही न ई परंपरा का पालन होना चाहिए।


Siddhartha Nagar News: बारह रबी अव्वल यानी ईद मिलादुन्नबी सोमवार को डुमरियागंज तहसील क्षेत्र में जोश खरोश के साथ रवायती अंदाज में मनाया गया। इस दिन निकलने वाला विशेष जुलूस (जुलूए-ए-मुहम्मदी) मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। गगनभेदी नारों के बीच हजरत मुहम्मद की शान में कसीदे पढ़े गए।ईद मीलादुन्नबी के मौके पर रविवार की रात ही इलाके की मस्जिद व मदरसे के साथ मुख्य मार्ग रोशनी में नहा उठे।




डुमरियागंज के जबजौवा, सिकहरा, बिथरिया,मदरसा गरीब नवाज व बैदौला चौराहे पर खास रोशनी का इंतजाम रहा। जगह-जगह मीलाद का आयोजन हुआ। जिसमें पैगम्बरे इस्लाम हजरत मुहम्मद साहब की शान में कसीदे पढ़े गये। इस दिवस पर सुबह से ही माहौल उत्साह से लबरेज रहा। सैकड़ो गाड़ियां हजारों लोग कतार बद्ध तरीके से सड़कों पर खड़े हुए थे। वाहनों को खूबसूरत अंदाज में फूलों से सजाया गया।

जनप्रतिनिधियों व समाजसेवियों ने लगाए स्टाल

ईद मिलादुन्नबी के मौके पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने स्टाल लगाकर जुलूस में शामिल लोगों को मिष्ठान, पानी की बोतल, विभिन्न प्रकार के शर्बत, चाय, समोसा, पकौड़ी आदि वितरित किया। सपा विधायक सैय्यदा खातून, ज़हीर मलिक, सच्चिदानंद पांडे, इरफान मलिक, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि अतिकुर रहमान, सईद फारूकी, राही बस्तवी, नौजवान कमेटी जबजौआ, सिकहरा ,सवेरा मिनी मार्ट, सलमान स्वीट, हाईटेक इंटरप्राइजेज सहित तमाम समाजसेवियों और नेताओं ने अपने अपने स्टाल लगाकर जलपान का वितरण किया। वही कुछ लोग जुलूस के साथ-साथ लोगों में पानी की बोतल, पाउच व बिस्कुट बांटते नज़र आये।


डीएम ने ईद मिलादुन्नबी जुलूस में किया पैदल मार्च

जश्ने ईद मिलादुन्नबी के मौके पर जिलाधिकारी डॉ राजा गणपति आर ने सोमवार को डुमरियागंज तहसील क्षेत्र में निकले जुलूस का सिकहरा से बेवा तक पैदल मार्च करके निरीक्षण किया। जनपद के सबसे भव्य जुलूस को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए उन्होंने उप जिलाधिकारी संजीव दीक्षित और पुलिस क्षेत्राधिकारी सतीश चंद्र पांडेय को आवश्यक निर्देश दिए।जुलूसे मोहम्मदी के निकलने से पूर्व डीएम स्थानीय प्रशासनिक अमले के साथ बेवां चौराहा पहुंचकर व्यवस्था का जायज़ा लिया। वही दूर दराज से आये जुलूस में शामिल होने वाले विभिन्न गांवों से आए अंजुमनों के लोगों से भी बातचीत की।


इस दौरान उन्होंने लोगों से शांति और सौहार्द के साथ कदीमी जुलूस को संपन्न करने का आवाह्न भी किया। वहीं डीएम द्वारा जुलूस के साथ पैदल चलने की इस अंदाज पर स्थानीय लोगों ने उनके कार्यप्रणाली की काफी प्रशंसा भी किया। इस मौके पर तहसीलदार रवि कुमार यादव, नायब तहसीलदार महबूब आलम, प्रभारी निरीक्षक रमेश कुमार यादव, और लेखपाल संघ के अध्यक्ष रमेश चंद्र श्रीवास्तव आदि भी मौजूद रहे।

अयोध्या में भाई चारे का संदेश दिया जुलूस ने

जश्ने ईदमीलादुन्नबी पर्व के मौके पर दिन सोमवार को शादाब अहमद के प्रतिष्ठान चौक फैजाबाद पर जुलूस का खैर मकदम किया गया जुलूस में शामिल सभी लोगों को व प्रतिष्ठान पर उपस्थित होकर हौसला बढ़ाने वाले हिन्दू-मुस्लिम सभी भाइयों का शादाब खान के द्वारा शुक्रिया अदा किया गया। हजरत मोहम्मद साहब के पैदाईश के मौके पर यह जुलूस निकाला जाता है। जिसके द्वारा संदेश दिया जाता है कि हमें हमेशा भाईचारे का संदेश पूरे जग में फैलाते रहनार चाहिए। इस अवसर पर पूर्व मंत्री तेज नारायण पाण्डेय जी ने प्रतिष्ठान पहुंच कर सभी का अभिनन्दन किया। प्रतिष्ठान के मालिक व समाज सेवी हाजी आफाक अहमद खान जो इस समय अस्वस्थ है फिर भी उपस्थित रहे ईंद मीलादुन्नबी के उपलक्ष्य में आप सभी से उनके स्वास्थ्य की बेहतर कामना करते है।


इस मौके पर कांग्रेस नेता पेश इमाम शमशुल कमर अलीमी, मौलाना फैसल हाश्मी, पार्षद मंसूर प्रधान, एडवोकेट इस्माइल सिद्दिकी, शादाब खान, फलावर नकवी पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री अमृत राजपाल, पंकज पाण्डेय, दर्सगाह के उस्ताद मास्टर शरीफ, काशिफ सईद, आकिब खान, नूर, पंकज पाण्डेय, शिवांशु तिवारी , मो0 सुहेल, आनन्द कुमार, जितेन्द्र शर्मा व संस्थान के फाउंडर हाजी श्री आफाक अहमद ने श्री तेज नारायण पाण्डेय के साथ जुलूस मोहम्मदी का खैरमकदम हर वर्ष की भांति किया गया।

यौमे पैदाइश पर जुलूस ए मोहम्मदी निकाला गया

जालौन इस्लाम धर्म के अगवाई हजरत मोहम्मद साहब के यौमे पैदाइश पर ईद मिलादुन्नबी हर्षोउल्लास के साथ जनपद मे जुलूस ए मोहम्मदी निकाकर मनाया गया। पूरा जनपद मोहम्मद साहब किनारो अल्लाहू अकबर आका की आमद मरहबा से गूंज उठा। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर डीएम एसपी जनपद के दौरे पर रहे जगह-जगह सुरक्षा को देखकर पुलिस तैनात की गई थी। वहीं, देर शाम को मगरिब के बाद रोशनी से पूरा शहर नहा गया।जालौन मे सोमवार को शहर के पुरे जनपद मे में निकले जुलूस ए मोहम्मदी शानो शौकत के साथ निकल गया, जिसके चलते यातायात पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। यातायात सुगम बनाए रखने के लिए कई बार रूट डायवर्जन करना पड़ा। जुलूस के दौरान शहर की बिजली आपूर्ति भी ठप रही। पैगंबर साहब के यौमेपैदाइश को लेकर सुबह से मुस्लिम बस्तियों में रौनक दिखाई पड़ी।


उरई शहर में अलग-अलग मोहल्ले में लोग इकट्ठा हुए उसके बाद जुलूस के रूप में बजरिया पहुंचे जहां से उन्हें इकट्ठा होकर जरूर उरई के मेन शहर से होता हुआ अंबेडकर चौराहे के पास पहुंचा उसके बाद बजरिया बजरिया पहुंचकर समाप्त हो गया वही जुलूस में इस्लामी परचम बड़े-बड़े झंडे व डीजे साथ चल रहे थे। नवयुवक इस्लामी नरे लगा रहे थे वही जनपद के जालौन कालपी कोच कोटरा एट नगर एवं जनपद के कस्बे व नगर में भी जुलूस ए मोहम्मदी शानो शौकत के साथ निकल गया वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरे जिले में चुपके-चुपके पुलिस तैनात रही वहीं जुलूसिन मोहम्मदी को लेकर जिला अधिकारी राकेश कुमार पांडेय एवं पुलिस अधीक्षक डाँ दुर्गेश कुमार भी जनपद के दौरे पर रहे।


Bareilly News: जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी पर उमड़ा नबी के दीवानों का हुजूम, नगर पंचायत चेयरमैन ने कराया लंगर

Bareilly News: उत्तर प्रदेश के फतेहगंज पश्चिमी में ईद मिलादुन्नबी के मौके पर कस्बे में जुलूस निकाला गया। सोमवार को पैगंबर-ए-इस्लाम मोहम्मद साहब का यौमे पैदाइश का दिन जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी अकीदत के साथ मनाया गया। इस खुशी के मौके पर जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी पर कस्बा व आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में आकर्षक साज सज्जा, रोशनी और सजावट की गई।

सोमवार को कस्बे से जुलूस ए मोहम्मदी धूम धाम से मनाया गया।‌ जुलूस की शक्ल में भारी संख्या में बच्चों और बड़ों की भीड़ अपनी-अपनी अंजुमनों के साथ कपड़ा बाजार चौक में नात तकरीर करते हुए कपड़ा बाजार से लोधी नगर चौराहे पर होते हुए वापस कस्बे की मेन बाजार होते हुए भोले शाह बाबा की दरगाह पर आकर अंजुमने मोहल्ले में घूम कर दोपहर 12 बजे समाप्त हो गई अंजुमनों में उलमाओं ने हुजूर की यौमे पैदाइश पर रोशनी डाली भाईचारा कायम करने की अपील की जामा मस्जिद के इमाम हाफिज इस्लाम बारिश ने अपनी तकरीर में कहा आज का दिन दुनिया के सभी मुसलमानो के लिए खुशियां मनाने का दिन है और सभी मुसलमानो को हुजूर के बताए रास्ते पर चलना चाहिए। कस्बे में बिजली की झालरों व मोमबत्ती से घरों में रोशनी की गई। एवं सभी ने अपने अपने घरों में झंडे लगाए।


कस्बे में अंजुमने मस्जिद और मदरसों से शुरू हुई

जुलूस के दौरान रास्ते में कस्बे की मेन बाजार लल्लू लाल मिठाई की दुकान के सामने नगर पंचायत चेयरमैन इमराना बेगम व चेयरमैन पति शाहिद उर्फ कल्लू भाई ने जुलूस में शामिल सभी अंजुमन एवं कस्बे के छोटे बच्चों और बड़ों और बुजुर्गों को कोल्ड ड्रिंक, समोसे, मिठाई, ठंडा पानी वितरण किया।

जुलूस में इमाम मौलाना अख्तर, इमाम हाफिज सैफ अली, इमाम हाफिज जुल्फिकार, इमाम हाफिज ताहिर खान, इमाम राशिद राजा मरकजी, इमाम हाफिज वसीम, इमाम मौलाना रूमान, हाफिज यूसुफ, मौलाना अंजुम, हाफिज शरीफ सैफी,आदि इमाम उलेमा साथ ही फतेहगंज पश्चिमी नगर पंचायत चेयरमैन पति मोहम्मद शाहिद उर्फ कल्लू भाई, कस्बे के वरिष्ठ व्यापारी हाजी अकील अहमद ताल वाले, पूर्व अध्यक्ष शकील अहमद अंसारी, सरबत उल्ला ख़ां, एम इश्तियाक खान, कपड़ा व्यापारी ताहिर रजा नूरी, नदीम अंसारी, चेयरमैन प्रतिनिधि हारून चौधरी, हसन अंसारी, हसनैन अंसारी, सनाया अंसारी, हाजमा अंसारी, सभासद डॉक्टर मोइन उद्दीन, सभासद शराफत हुसैन, सभासद जाकिर हुसैन, शेखर, राशिद,जाकिर नेताजी, इलियास, बाबू भाई, नसीम, इस्लाम, रफीक, जाकिर मास्टर, जाकिर ड्राइवर, पूर्व सभासद वाहिद अंसारी, डॉ अजीज, डॉक्टर इस्लाम, इसरार, वाहिद, रईस पेंटर, डॉक्टर अकील, हसमत, छुट्टन, नन्हे नेता, सलामत, साहिल, इकबाल, आसिफ, अकबर अली, इकरार हुसैन, समीर एडवोकेट, इमरान अंसारी, रईस राजा, सबदर अली, मुजम्मिल अंसारी, हाजी सकील अंसारी, हाजी जहूर अहमद मंसूरी, हाजी असगर मंसूरी, अख्तर अली मंसूरी, फईम बब्लू, सरदार अंसारी, शरीफ अजहरी, असद अंसारी, नदीम अंसारी, मोहम्मद असजद सहित हजारों लोग मौजूद रहे। सुरक्षा के लिए थाना प्रभारी राजेश बाबू मिश्रा पुलिस फोर्स के साथ दल वल के साथ मुस्तैद रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story