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शासन का फरमान: गलत बिल देने वाले मीटर रीडरों पर दर्ज हो FIR, बड़े बकाएदारों के कटें कनेक्शन
अक्सर सामने आता है कि मीटर रीडर उपभोक्ता को गलत बिजली का बिल थमा देते हैं। पर अब ऐसे मीटर रीडरों की खैर नहीं है। विभाग की तरफ से उन पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। मी
लखनऊ: अक्सर सामने आता है कि मीटर रीडर उपभोक्ता को गलत बिजली का बिल थमा देते हैं। पर अब ऐसे मीटर रीडरों की खैर नहीं है। विभाग की तरफ से उन पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। मीटर रीडिंग कराने वाली एजेंसियां भी नहीं बच पाएंगी। उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। टोल फ्री नम्बर 1912 का प्रचार भी किया जाएगा ताकि गलत बिल पाने वाले उपभोक्ताओं को अपना बिल सही कराने के लिए परेशान ना होना पड़े।
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आपको बात दें कि विभाग ने यह सख्ती यूं ही नहीं बरती बल्कि उपभोक्ताओं को गलत बिल थमाने की शिकायत सीएम, ऊर्जा मंत्री, मुख्य सचिव और विभागीय प्रमुख सचिव तक लगातार पहुंच रही थी। अफसरों को इस पर नियंत्रण करने की हिदायत भी दी जा रही थी। पर यह हिदायतें नाकाफी साबित हो रही थी तो इन शिकायतों से परेशान प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने अफसरों को दोषी मीटर रीडरों और एजेंसियों पर एफआईआर दर्ज करने का फरमान जारी कर दिया। उन्होंने यह भी कहा है कि यदि कार्य संस्कृति नहीं बदली तो दोषियों को जेल भी भेजा जाए। आलोक कुमार ने हर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक को ऐसे मामलो पर स्वयं ध्यान देनेे को कहा है।
लाइन लॉस पर मुख्य अभियंताओं को फटकार
प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने दक्षिणांचल और पूर्वाचल में एटी एण्ड सी लाइन हानियों में बढ़ोत्तरी का भी संज्ञान लिया है। लाइन लॉस बढ़ने पर अलीगढ़ और आगरा के मुख्य अभियन्ताओं को जमकर फटकार लगायी। लाइन लॉस कम करने के लिए उन्हें तीन माह का समय दिया गया है।
पहले बड़े बकाएदारों के कनेक्शन कटेंगे
अक्सर शिकायत आती है कि विभाग पहले छोटे बकायेदारों के कनेक्शन काट देता है। प्रमुख सचिव ने इस पर नाराजगी जताते हुए पहले बड़े बकायेदारों के कनेक्शन काटने को कहा है। उसके बाद छोटे बकायेदारों के कनेक्शन काटे जाएंगे। वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने अफसरों को यह निर्देश दिए।
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