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Chandauli News: चंदौली में डीडीयू मंडल ने ‘स्वच्छ नीर दिवस’ पर चलाया विशेष अभियान
Chandauli News: चंदौली के डीडीयू रेल मंडल में ‘स्वच्छ नीर दिवस’ के अवसर पर स्टेशनों और दफ्तरों में पानी की गहन सफाई और जांच अभियान चलाया गया।
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Chandauli News: स्वच्छता पखवाड़ा-2025 के तहत, डीडीयू रेल मंडल में 11 अक्टूबर, 2025 को विशेष रूप से "स्वच्छ नीर दिवस" मनाया गया। इस दौरान, रेल मंडल ने स्टेशनों और दफ्तरों में पानी की साफ-सफाई और उसकी गुणवत्ता की जाँच के लिए एक बड़ा अभियान चलाया। मंडल का मुख्य फोकस यह सुनिश्चित करना था कि सभी यात्रियों को पीने के लिए शुद्ध और उच्च गुणवत्ता वाला पानी मिले, और रेलवे परिसर में कहीं भी पानी जमा न हो।
इस पहल के माध्यम से डीडीयू मंडल ने यात्रियों की सुविधा और स्वच्छता के प्रति अपनी मजबूत प्रतिबद्धता दिखाई है।'स्वच्छ नीर दिवस' के अवसर पर, रेल मंडल ने पानी से जुड़े हर पहलू का गहराई से निरीक्षण किया। जल स्रोतों की सफाई और जाँच: स्टेशनों और कार्यालयों में लगे जल भंडारण टैंकों और पानी की सप्लाई लाइनों की गहन सफाई की गई और उनकी मौजूदा स्थिति का मूल्यांकन किया गया।
पेयजल सुविधाओं पर ध्यान: यात्रियों के लिए लगे पानी के नलों और जल वेंडिंग मशीनों की विशेष रूप से सफाई की गई। ट्रेन के कोचों में पानी भरने वाले बिंदुओं (हाइड्रेंट पाइप) की सही तरीके से स्टैकिंग और स्वच्छता की जाँच की गई। स्टेशनों पर नलों से मिलने वाले पानी की गुणवत्ता को जाँचने के लिए जल परीक्षण किटों का इस्तेमाल किया गया। इससे संबंधित सभी रजिस्टरों की भी समीक्षा की गई।केवल पीने के पानी की गुणवत्ता पर ही नहीं, बल्कि जल जमाव को रोकने पर भी खास ध्यान दिया गया। रेलवे परिसर में ऐसे सभी स्थानों की सफाई की गई जहाँ पानी जमा होने की संभावना थी। यह सुनिश्चित किया गया कि कहीं भी जल जमाव न हो, जिससे गंदगी और मच्छरों के पनपने का खतरा कम हो सके।
इस स्वच्छता अभियान के दौरान मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर “अमृत संवाद” कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। रेल अधिकारियों ने यात्रियों से सीधा संवाद स्थापित किया। उनसे उनकी यात्रा के अनुभव, उपलब्ध जल सुविधाओं की स्थिति और स्वच्छता से जुड़ी उनकी अपेक्षाओं के बारे में पूछा गया। यात्रियों ने अपनी राय साझा की और पेयजल की उपलब्धता, साफ-सफाई, और बेहतर रखरखाव से जुड़े अपने सुझाव दिए।डीडीयू रेल मंडल का यह अभियान रेलवे परिसर में शुद्ध जल की उपलब्धता और बेहतर स्वच्छता बनाए रखने के प्रति उनकी गंभीरता को दर्शाता है, जिससे यात्रियों का अनुभव बेहतर हो सके।
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