TRENDING TAGS :
Maruti Workshops in India: 2031 तक 1,500 EV वर्कशॉप खोलेगी मारुति, 1,000 शहरों को कवर करेगी कंपनी
Maruti Workshops in India: मारुति सुज़ुकी ने घोषणा की है कि वह वित्तीय वर्ष 2030-31 तक 1,000 से अधिक शहरों में 1,500 इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सर्विस वर्कशॉप खोलेगी।
Maruti Open 1500 EV Workshops (Image Credit-Social Media)
Maruti Workshops in India: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी अब इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए कमर कस चुकी है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह वित्तीय वर्ष 2030-31 तक 1,000 से अधिक शहरों में 1,500 इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सर्विस वर्कशॉप खोलेगी। यह कदम मारुति की भविष्य की ईवी रणनीति का अहम हिस्सा है। जहां न केवल कारों की बिक्री, बल्कि उनकी बिक्री के बाद सेवाओं (After Sales Service) को भी बेहद महत्व दिया जा रहा है। आइए जानते हैं इस पूरी योजना, इसके पीछे की सोच और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को लेकर मारुति की व्यापक रणनीति के बारे में विस्तार से -
मारुति सुजुकी का नया रोडमैप- EV सर्विसिंग के क्षेत्र में बड़ा विस्तार
मारुति सुजुकी अब केवल पेट्रोल और सीएनजी कारों तक सीमित नहीं रहना चाहती। कंपनी ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में उतरने से पहले ही EV सर्विसिंग नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।
कंपनी का लक्ष्य है कि 2030-31 तक 1,500 EV सर्विस वर्कशॉप देशभर में चालू हों, जो कि 1,000 से ज्यादा शहरों में फैले होंगे। इसका मतलब है कि देश के हर कोने में कंपनी अपने EV ग्राहकों को आसानी से सर्विस और रिपेयरिंग की सुविधा देने के लिए तैयार हो रही है। इन वर्कशॉप्स में विशेष रूप से प्रशिक्षित तकनीशियन होंगे और EV-specific टूल्स व उपकरणों का इस्तेमाल किया जाएगा।
5,400 से 13,900 तक का विस्तार- सर्विस टचपॉइंट को भी किया जाएगा मजबूत
मारुति सुजुकी के मौजूदा 5,400 सर्विस टचपॉइंट्स को 8,000 नए टचपॉइंट्स जोड़कर कुल 13,400 से ज्यादा बनाने की योजना है।
इसका मकसद है कि इलेक्ट्रिक वाहनों कि मांग बढ़ने के साथ-साथ ग्राहक को कहीं भी और कभी भी सर्विसिंग की सुविधा मिल सके।
क्या कहते हैं मारुति के CEO हिसाशी टेकाउची
मारुति के CEO हिसाशी टेकाउची ने खुद इस बात की पुष्टि है कि, ' ईवी लॉन्च करने से पहले ही हमने सर्विस नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया था। हमारा मानना है कि भारत जैसे बड़े और विविधता वाले देश में सर्विस नेटवर्क मजबूत होना सबसे अहम है।'
एक महीने में 24.5 लाख कारों की सर्विस- नया कीर्तिमान
मारुति सुजुकी ने मई 2025 में 24.5 लाख से अधिक कारों की सर्विसिंग का आंकड़ा पार किया है। जो कंपनी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसमें पेड सर्विस, फ्री सर्विस और रनिंग रिपेयर तीनों तरह की सर्विसिंग शामिल थीं। यह आकड़ा दिखाता है कि कंपनी का सर्विस नेटवर्क कितना व्यापक और कुशल है और आने वाले समय में यह इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भी उतना ही सक्षम होगा।
ई-विटारा- सितंबर में लॉन्च होगी पहली इलेक्ट्रिक कार
मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV E-विटारा को सितंबर 2025 में लॉन्च करने जा रही है। यह गाड़ी भारतीय सड़कों के लिए खासतौर पर डिज़ाइन की गई है और इसके लिए कंपनी सर्विस के साथ-साथ EV चार्जिंग नेटवर्क भी तैयार कर रही है। मारुति का मानना है कि, बिना मजबूत चार्जिंग और सर्विस नेटवर्क के, भारत जैसे देश में EV अपनाने में दिक्कतें आ सकती हैं।
EV के लिए विशेष ट्रेनिंग- टेक्नोलॉजी को बढ़ावा
मारुति केवल इंफ्रास्ट्रक्चर ही नहीं बना रही, बल्कि उसमें काम करने वालों को EV तकनीक की विशेष ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इन सर्विस सेंटर्स में तैनात मैकेनिकों को
बैटरी डायग्नोस्टिक, हाई-वोल्टेज सिस्टम की हैंडलिंग, मोटर कंट्रोल और
चार्जिंग नेटवर्क से जुड़ी टेक्नोलॉजी का ज्ञान
दिया जा रहा है।साथ ही सभी EV वर्कशॉप में सुरक्षा उपाय, फायर सेफ्टी और डेटा मॉनिटरिंग सिस्टम जैसी आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।
EV सर्विस नेटवर्क में निवेश से लाभ
भारत में इलेक्ट्रिक वाहन धीरे-धीरे गति पकड़ रहे हैं। लेकिन ग्राहक केवल EV खरीदने से संतुष्ट नहीं होते। वे सर्विस और भरोसेमंद समर्थन भी चाहते हैं।
मारुति सुजुकी का यह बड़ा निवेश इन कारणों से बेहद अहम है-
1. ग्राहक भरोसा बढ़ाना।
2. लॉन्ग टर्म ब्रांड रिलेशन।
3. EV की मरम्मत और मेंटेनेंस में विशेषज्ञता विकसित करना।
4. देशभर में सर्विसिंग को आसान बनाना।
मारुति की चार्जिंग नेटवर्क की भी तैयारी
सर्विस वर्कशॉप्स के साथ-साथ कंपनी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी काम कर रही है। मारुति की योजना है कि शहरी इलाकों में हाई-स्पीड चार्जिंग हब, ग्रामीण और छोटे शहरों में बेसिक चार्जिंग प्वाइंट,
वर्कशॉप्स में ऑन-साइट चार्जिंग सुविधा जैसे विकल्प विकसित किए जाएं ताकि ग्राहक कहीं भी EV को आसानी से चार्ज कर सकें।
डीलरशिप पर भी बदलाव
EV के लिए मारुति अपनी डीलरशिप मॉडल को भी बदल रही है।अब डीलरशिप में EV डिस्प्ले, लाइव चार्जिंग डेमो, सर्विसिंग के डिजिटल रिकॉर्ड, बैटरी हेल्थ रिपोर्ट
जैसी सुविधाएं शामिल की जाएंगी।
EV रेंज का विस्तार- E-विटारा के बाद और भी मॉडल
E-विटारा के बाद मारुति की योजना कई और इलेक्ट्रिक कारें लाने की है। इसमें छोटी EV से लेकर वैन और मल्टी यूटिलिटी व्हीकल शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार कंपनी हर साल एक नया EV मॉडल लॉन्च करने की रणनीति पर काम कर रही है।
EV सर्विस वर्कशॉप के इस विस्तार से ग्राहकों को कई फायदे मिलेंगे जैसे - सर्विस की आसान उपलब्धता,
कम वेटिंग टाइम
ट्रेंड स्टाफ और बेहतर मेंटेनेंस, लो-रनिंग कॉस्ट मेंटेनेंस, फास्ट रिस्पॉन्स जैसी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।
भारत सरकार 2030 तक ईवी अपनाने के लक्ष्य की दिशा में बढ़ रही है। मारुति सुजुकी जैसी कंपनियां इस दिशा में इनोवेशन, नेटवर्क तैयार करना और उपभोक्ता को EV-अनुकूल माहौल देना
जैसे कई स्तरों पर काम कर रही हैं। मारुति का यह सर्विस नेटवर्क न केवल ग्राहकों को सेवा देगा, बल्कि भारत को एक मजबूत EV इकोसिस्टम की ओर भी ले जाएगा।
AI Assistant
Online👋 Welcome!
I'm your AI assistant. Feel free to ask me anything!