Chandauli News: दीपावली और छठ पर्व पर ट्रेनों की भीड़ के लिए 'पीडीडीयू मंडल' की खास तैयारी: DRM ने किया औचक निरीक्षण

Chandauli News : दीपावली-छठ पर ट्रेन भीड़ से निपटने को पीडीडीयू मंडल की तैयारी, DRM ने स्टेशन का औचक निरीक्षण कर दिए निर्देश

Sunil Kumar
Published on: 19 Oct 2025 5:09 PM IST (Updated on: 19 Oct 2025 5:10 PM IST)
Chandauli News: दीपावली और छठ पर्व पर ट्रेनों की भीड़ के लिए पीडीडीयू मंडल की खास तैयारी: DRM ने किया औचक निरीक्षण
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PDDU Railway's Special Festive Plans ( Image From Social Media )

Chandauli News: दीपावली और छठ जैसे बड़े त्योहारों को देखते हुए ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ को संभालने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल ने खास तैयारियां की हैं। पूर्व मध्य रेलवे के इस महत्वपूर्ण मंडल के रेल प्रबंधक उदय सिंह मीना ने रविवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन का अचानक निरीक्षण किया। उन्होंने स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं, खान-पान की व्यवस्था, साफ-सफाई और सुरक्षा इंतजामों का बारीकी से जायजा लिया। यात्रियों को बेहतर सुविधाएँ मिलें और कोई परेशानी न हो, इसके लिए मंडल स्तर पर कई विशेष कदम उठाए गए हैं।

यात्री सुविधाओं पर डीआरएम का विशेष ध्यान

निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने प्लेटफॉर्मों, प्रतीक्षालयों (वेटिंग रूम) और खाने-पीने के स्टॉलों की जाँच की। उन्होंने अपनी निगरानी में प्लेटफॉर्म नंबर दो पर खड़ी एक ट्रेन का भी निरीक्षण किया। इस दौरान कुछ एसी (AC) कोचों में बिना टिकट या ग़लत श्रेणी में यात्रा कर रहे यात्रियों को पाया गया। ऐसे अनधिकृत यात्रियों पर तुरंत नियमानुसार कार्रवाई की गई और उन्हें कोच से नीचे उतारा गया। डीआरएम ने सभी संबंधित विभागों को मिलकर काम करने का निर्देश दिया ताकि भीड़ का सही तरीके से प्रबंधन हो सके और यात्रियों को सुरक्षा के साथ-साथ सभी सुविधाएँ मिल सकें। उन्होंने ख़ास तौर पर बुजुर्गों, दिव्यांगों और महिला यात्रियों के लिए सुविधाओं को प्राथमिकता देने पर जोर दिया।

24 घंटे निगरानी के लिए 'वार रूम' सक्रिय

त्योहारों के दौरान यात्रियों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए मंडल कार्यालय में एक विशेष 'वार रूम' (नियंत्रण कक्ष) बनाया गया है। यहाँ से अधिकारी चौबीस घंटे स्टेशनों की स्थिति और सुविधाओं पर नज़र रख रहे हैं। भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया गया है और ज़रूरत पड़ने पर और भी साधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

रेलवे प्रशासन यात्रियों से बार-बार अपील कर रहा है कि वे बिना टिकट यात्रा न करें और हमेशा वैध टिकट लेकर ही अपनी श्रेणी में सफर करें। टिकट वाले यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए, बिना अनुमति के यात्रा करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है और जुर्माना लगाया जा रहा है। किसी भी परेशानी या सहायता के लिए यात्री हेल्पलाइन नंबर 139 या 'रेल मदद' ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

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