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Hardoi News: एलएचबी रैक के साथ चली चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगी अधिक बर्थ
Hardoi News: नया कोच अत्याधुनिक है इसमें यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। ट्रेनों की स्पीड के अनुसार इसको डिजाइन किया गया है।
एलएचबी रैक के साथ चली चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस (photo: social media )
Hardoi News: रेल प्रशासन लगातार अपने पुराने रैको को नए एलएचबी रैक में बदल रहा है। भारतीय रेल काफ़ी समय तक आईसीएफ रैक के साथ ट्रेनों को संचालित करता आ रहा है जिन्हें अब एलएचबी रैक में बदला जा रहा है। अधिकांश ट्रेनों में रेल प्रशासन ने आईसीएफ रैक को हटाकर एलएचबी रैक लगाकर ट्रेनों को साथ संचालित किया जा रहा है। नया कोच अत्याधुनिक है इसमें यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। ट्रेनों की स्पीड के अनुसार इसको डिजाइन किया गया है।
यह कोच आईसीएफ कोच की तुलना में काफी हल्का है।एलएचबी रैक के साथ संचालित होने वाली ट्रेनों को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है।हरदोई से होकर जाने वाली कई ट्रेनों में एलएचबी रैक लगाए जा चुके हैं हालांकि अभी भी कुछ ट्रेन पुराने ही आईसीएफ रैक के साथ संचालित हो रही हैं। रेल प्रशासन द्वारा हरदोई से होते हुए चंडीगढ़ जाने वाली चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस में आईसीएफ रैक को हटाकर नए एलएचबी रैक को लगा दिया है जिसका लाभ रेल यात्रियों को मिल रहा है। रेल यात्रियों को अब चंडीगढ़ एक्सप्रेस में पहले से कहीं अधिक सीट भी कंफर्म मिल नहीं है।
अब यात्री इकोनॉमी कोच का भी ले सकेंगे आनंद
रेल शासन द्वारा लखनऊ से चलकर चंडीगढ़ जाने वाली 12231-32 चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस के आईसीएफ रैक को बदलकर एलएचबी रैक में तब्दील कर दिया है। नए एलएचबी रैक लगने से रेल यात्रियों को जहां आरामदायक सफर और अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा वहीं अधिक सीट भी मिल रही है। पुराने आईसीएफ रैक में स्लीपर और थर्ड एसी में यात्रियों को जहां 72 बर्थ उपलब्ध होती थी वहीं नए एलएचबी रैक में रेल यात्रियों को स्लीप में 80 थर्ड एसी इकोनॉमी में 83 बर्थ मिलेंगे।
अब तक चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस में थर्ड एसी इकोनामी कोच नहीं लग रहा था। थर्ड एसी एकोनिमी के कोच लगने से अब रेल यात्री कम किराए में थर्ड एसी इकोनॉमी में यात्रा कर सकेंगे। नए रैक के साथ चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। नए एलएचबी रैक में दिव्यांगों और वृद्ध लोगों किसी सुविधा को ध्यान में रखकर निर्माण किया गया है। लखनऊ से रोजा तक ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अब बिना किसी अवरोध के संचालित की जा सकती है।
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