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Chandauli News: रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, ढाई गुना अधिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन; समय-पालन में भी सुधार
Chandauli News: डी़डीयू मंडल की रिपोर्ट: 60 लाख से अधिक अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध, टिकट बुकिंग नियमों में भी बदलाव
रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत (photo: social media )
Chandauli News: चंदौली जनपद के पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर स्थित डीडीयू मंडल कार्यालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बड़े सुधार किए हैं। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए उनके सुविधाजनक आवागमन के उद्देश्य से कई स्पेशल ट्रेनों का सफलतापूर्वक परिचालन किया गया है। पूर्व मध्य रेल की प्राथमिकता यात्रियों को आरामदायक तरीके से उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाना रही है।
इस वर्ष ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान (अप्रैल से जून माह तक) पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से प्रारंभ तथा समाप्त होने व गुजरने वाली स्पेशल ट्रेनों द्वारा कुल 5486 फेरे लगाए गए, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में स्पेशल ट्रेनों ने केवल 2131 फेरे लगाए थे। इस प्रकार, इस वर्ष ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान अप्रैल से जून माह तक पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग ढाई गुना अधिक फेरे लगाए गए।
इसके साथ ही, यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 11 जोड़ी वंदे भारत, 02 जोड़ी अमृत भारत और 01 जोड़ी नमो भारत ट्रेनों का भी नियमित परिचालन प्रारंभ किया गया है। कई ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर ठहराव भी प्रदान किए गए हैं, जिससे यात्रियों को और अधिक सुविधा मिल सके।
नियमित ट्रेनों के अलावा ढाई गुना अधिक स्पेशल ट्रेनों के फेरों के बावजूद भी रेलवे के समय-पालन (punctuality) में सुधार दर्ज हुआ है। पिछले वर्ष जून माह में समय-पालन जो 81.7 प्रतिशत था, वह आंकड़ा बढ़कर इस वर्ष जून माह में 82.66 प्रतिशत हो गया है, जो रेलवे के कुशल प्रबंधन को दर्शाता है।
इन स्पेशल ट्रेनों के परिचालन से 60 लाख से अधिक अतिरिक्त आरक्षित बर्थ उपलब्ध कराए गए, जिससे इस वर्ष ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान यात्रियों को अपने गंतव्य तक की यात्रा काफी सुगम हुई।
टिकट बुकिंग में भी सुधार:
यात्रियों को आसानी से आरक्षित टिकट उपलब्ध कराने हेतु रेलवे द्वारा कई कदम उठाए गए हैं, जिनमें एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दिया गया है। साथ ही, टिकट दलालों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से तत्काल टिकट को मोबाइल आधारित ओटीपी (OTP) से जोड़ने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण जरूरी होगा, जो आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर आएगा। रेलवे एजेंट तत्काल बुकिंग शुरू होने के पहले 30 मिनट तक तत्काल टिकट बुक नहीं कर सकेंगे, जिससे आम जनता को तत्काल टिकट मिलने की संभावना बढ़ेगी।
इसके साथ ही, रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर ट्रेनों का आरक्षण चार्ट यात्रा के 8 घंटे पहले जारी करने की योजना बनाई जा रही है। इससे वेटिंग वाले यात्रियों को यात्रा के 8 घंटे पहले ही यह पता चल जाएगा कि उनका टिकट कंफर्म हुआ है या नहीं, जिससे वे समय रहते ही वैकल्पिक व्यवस्था कर सकेंगे। वर्तमान में चार्ट यात्रा के 4 घंटे पहले जारी किया जाता है। ये सभी कदम यात्रियों को बेहतर और सुगम यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए उठाए गए हैं।
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