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Adani Group का ₹96,000 करोड़ का बड़ा निवेश: अगले 5 साल में एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर में होगा विस्तार
Adani Airports Expansion: अगले 5 साल में ₹96,000 करोड़ का निवेश कर Adani Group देशभर में एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को नई ऊंचाई देने की तैयारी में है।
Adani Airports Expansion (Photo - Social Media)
Adani Airports Expansion: भारत में हवाई यात्रा की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, और इसी भविष्य को ध्यान में रखते हुए Adani Group ने अगले 5 वर्षों में एयरपोर्ट सेक्टर में ₹96,000 करोड़ निवेश की योजना बनाई है। यह निवेश विशेष रूप से नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NMIA) और मुंबई CSMIA सहित सात प्रमुख एयरपोर्ट्स पर केंद्रित रहेगा। समूह के अनुसार, यह फंडिंग एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, नई टर्मिनल बिल्डिंग्स और रियल एस्टेट डेवलपमेंट में खर्च की जाएगी।
Jeet Adani, जो अदाणी एयरपोर्ट डिवीजन का नेतृत्व कर रहे हैं, ने बताया कि फिलहाल कंपनी भारत में ही विस्तार पर ध्यान देगी और भारत सरकार की PPP मॉडल नीति के अंतर्गत देश की हवाई क्षमता को नई ऊंचाई पर ले जाने की कोशिश करेगी।
नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट: Adani का मेगा प्रोजेक्ट :
नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NMIA), Adani Group की सबसे अहम परियोजनाओं में से एक है, जिसे अक्टूबर 2025 तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। इस एयरपोर्ट की शुरुआती यात्री क्षमता 2 करोड़ सालाना होगी और इसके पहले चरण में ही ₹19,000 करोड़ का निवेश किया जा रहा है।
भविष्य में इस एयरपोर्ट की कुल क्षमता 9 करोड़ यात्री सालाना तक बढ़ाने की योजना है, जिसके लिए ₹1 लाख करोड़ तक का कुल निवेश संभावित है। इस विस्तार के लिए दो टर्मिनल विकल्पों पर विचार किया जा रहा है:
• 3-CPA टर्मिनल, जिसकी लागत होगी ₹30,000 करोड़
• 5-CPA टर्मिनल, जिसकी लागत ₹40,000-₹45,000 करोड़ के बीच हो सकती है
देशभर में एयरपोर्ट विस्तार की व्यापक योजना :
Adani Airports न सिर्फ मुंबई, बल्कि अहमदाबाद, जयपुर, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ और गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों में भी एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार कर रहा है।
• मुंबई के लिए नया टर्मिनल-1 वर्ष 2032 तक तैयार होगा, जिसकी लागत ₹5,000 करोड़ बताई गई है।
• गुवाहाटी एयरपोर्ट में नया टर्मिनल भी 2025 के अंत तक शुरू हो सकता है।
• लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर और तिरुवनंतपुरम में भी नई सुविधाओं का विकास जारी है।
इस विस्तार से ना केवल यात्री सुविधा में सुधार होगा बल्कि देश की कनेक्टिविटी भी मजबूत होगी।
वित्तीय रणनीति और भारत-प्रथम दृष्टिकोण :
Adani Group की वित्तीय योजना के अनुसार यह निवेश आंतरिक इक्विटी और डेब्ट रीफाइनेंसिंग के माध्यम से पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही समूह की प्रमुख एयरलाइनों जैसे IndiGo और Air India के साथ सहयोग की रणनीति है, ताकि एयरपोर्ट और एयरलाइन का विकास एकसाथ आगे बढ़े।
Jeet Adani ने यह भी स्पष्ट किया कि कंपनी फिलहाल अंतरराष्ट्रीय विस्तार की योजना नहीं बना रही है। उनका फोकस ‘India-First Strategy’ पर है और वह सरकार की Public-Private Partnership (PPP) नीति के तहत देश के एयरपोर्ट नेटवर्क को वैश्विक स्तर पर ले जाना चाहते हैं।
निष्कर्ष :
Adani Group का ₹96,000 करोड़ का निवेश भारत के एयरपोर्ट सेक्टर को अगले स्तर पर ले जा सकता है। नवी मुंबई एयरपोर्ट और अन्य प्रमुख शहरों में टर्मिनल विस्तार से देश की हवाई यात्रा और पर्यटन सेक्टर को मजबूती मिलेगी। यह निवेश न केवल भविष्य की जरूरतों को पूरा करेगा, बल्कि रोजगार और अर्थव्यवस्था को भी नई रफ्तार देगा।
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