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रिलायंस Q2 में रिकॉर्ड मुनाफ़ा, जियो ने पार किया 50 करोड़ का आंकड़ा
RIL का शुद्ध लाभ ₹22,092 करोड़, जियो और रिटेल से हुई 14% से अधिक की बढ़ोतरी
Reliance Q2 profit surges, Jio crosses 500 million user milestone
Mumbai News: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने वित्त वर्ष 2025-26 की दूसरी तिमाही (Q2 FY2025-26) के लिए शानदार नतीजे घोषित किए हैं। कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ (PAT) पिछले वर्ष की तुलना में 14.3% बढ़कर ₹22,092 करोड़ ($2.5 बिलियन) हो गया है। इस वृद्धि में रिलायंस के उपभोक्ता व्यवसायों—जियो और रिलायंस रिटेल—का जबरदस्त प्रदर्शन मुख्य प्रेरक रहा।
कंसोलिडेटेड नतीजों की मुख्य बातें
पैरामीटर Q2 FY 2025-26 का प्रदर्शन पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि
कंसोलिडेटेड राजस्व ₹283,548 करोड़ ($32.0 बिलियन) 9.9%
कंसोलिडेटेड EBITDA ₹50,367 करोड़ ($5.7 बिलियन) 14.6%
कंसोलिडेटेड शुद्ध लाभ (PAT) ₹22,092 करोड़ ($2.5 बिलियन) 14.3%
पूंजीगत व्यय (CapEx) ₹40,010 करोड़ ($4.5 बिलियन) -
रिलायंस के O2C (तेल से रसायन) व्यवसाय का राजस्व भी 3.2% बढ़कर ₹160,558 करोड़ रहा, जो उत्पादन में हुई वृद्धि के कारण संभव हुआ।
जियो का अभूतपूर्व रिकॉर्ड: 50 करोड़ ग्राहक का मील का पत्थर
रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स के नतीजे सबसे अधिक उत्साहजनक रहे, जिसने भारतीय टेलीकॉम इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बनाया है:
ग्राहक आधार 50 करोड़ पार: इस तिमाही में जियो के कुल ग्राहकों की संख्या 83 लाख बढ़ी, जिसके साथ कुल ग्राहक आधार 50 करोड़ 64 लाख से अधिक हो गया।
मुनाफ़े में उछाल: जियो का शुद्ध लाभ (PAT) साल-दर-साल 12.8% बढ़कर ₹7,379 करोड़ दर्ज किया गया।
EBITDA वृद्धि: जियो प्लेटफॉर्म्स का EBIDTA भी 17.7% बढ़कर ₹18,757 करोड़ रहा।
5G क्रांति: जियोट्रू5G ग्राहकों की संख्या 23 करोड़ 40 लाख को पार कर गई। कुल वायरलेस डेटा ट्रैफ़िक में 5G का हिस्सा अब लगभग 50% है। प्रति ग्राहक डेटा खपत अब रिकॉर्ड 38.7 GB/प्रतिमाह हो गया है।
फिक्स्ड ब्रॉडबैंड: जियो की फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सेवा ने तिमाही में हर महीने 10 लाख घर जोड़े, जिससे कुल परिसर 2 करोड़ 30 लाख हो गए हैं। जियो एयरफ़ाइबर का ग्राहक आधार बढ़कर 95 लाख हो गया है।
इस उपलब्धि पर जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, "जियो ने अब तक 50 करोड़ से ज़्यादा ग्राहकों को डिजिटल सेवाएं दी हैं... यह प्रधानमंत्री के ‘डिजिटल इंडिया मिशन’ की रीढ़ बन चुका है। जियो पूरी तरह से मेड इन इंडिया तकनीक को दुनिया भर में ले जाने की तैयारी कर रहा है।"
रिलायंस रिटेल का दमदार प्रदर्शन जारी
रिलायंस रिटेल ने भी Q2 में अपनी बढ़त बनाए रखी:
राजस्व में वृद्धि: रिटेल का राजस्व 18.0% साल-दर-साल बढ़कर ₹90,018 करोड़ रहा।
EBITDA: EBITDA 16.5% बढ़कर ₹6,816 करोड़ हो गया।
विस्तार: रिटेल ने 412 नए स्टोर जोड़े, जिसके साथ कुल स्टोर नेटवर्क अब 19,821 हो गया है।
ग्राहक जुड़ाव: रजिस्टर्ड ग्राहकों की संख्या बढ़कर 36 करोड़ 90 लाख हो गई, जो ग्राहकों की बढ़ती पसंद को दर्शाता है। जियो मार्ट क्विक हाइपर लोकल डिलीवरी में औसत दैनिक ऑर्डर में 42% (Q-o-Q) की वृद्धि दर्ज की गई है।
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