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PM का मास्टरस्ट्रोक! कश्मीर में मोदी की सबसे बड़ी Entry! एफिल टावर से ऊंचा पुल, वंदे भारत की एंट्री से रचेगा इतिहास

PM Modi Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जब चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का उद्घाटन करेंगे, तो वह सिर्फ एक ब्रिज नहीं खोल रहे होंगे वह कश्मीर की किस्मत का नया दरवाज़ा खोल रहे होंगे।

Harsh Srivastava
Published on: 6 Jun 2025 12:56 AM IST
PM Modi Kashmir Visit
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PM Modi Kashmir Visit: जब धरती का स्वर्ग, कश्मीर, देश के सबसे ऊंचे पुल पर प्रधानमंत्री के कदमों की गूंज सुनने को तैयार हो, तो समझ लीजिए कि इतिहास खुद को नए अंदाज़ में दोहरा रहा है। एक ज़माना था जब कश्मीर को देश से जोड़ने की बात सिर्फ़ राजनीति की किताबों में होती थी। लेकिन अब वक्त बदल चुका है। अब बात सिर्फ़ सुरक्षा की नहीं, विकास की भी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जब चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का उद्घाटन करेंगे, तो वह सिर्फ एक ब्रिज नहीं खोल रहे होंगे वह कश्मीर की किस्मत का नया दरवाज़ा खोल रहे होंगे।

एफिल टावर से ऊंचा भारत का सपना

सुबह 11 बजे चिनाब नदी पर बने 359 मीटर ऊंचे रेल ब्रिज का उद्घाटन करके पीएम मोदी न केवल भारतीय इंजीनियरिंग की शक्ति का प्रदर्शन करेंगे, बल्कि यह संदेश भी देंगे कि भारत अब उन सपनों को भी साकार कर रहा है जिन्हें कभी ‘नामुमकिन’ माना गया था। एफिल टावर से भी ऊंचा यह पुल भूकंप के ज़ोन-V और 260 किमी प्रति घंटे की तूफानी हवा में भी अडिग रह सकता है। इसमें 30,000 टन स्टील लगा है और इसकी नींव इतनी चौड़ी है कि आधा फुटबॉल मैदान समा जाए।

देश का पहला केबल-स्टे रेलवे ब्रिज

चिनाब के बाद अगला पड़ाव है अंजी ब्रिज भारत का पहला केबल-स्टे रेलवे ब्रिज। आमतौर पर इस तकनीक का उपयोग हाइवे पर होता है, लेकिन यहां इस तकनीक को 4,000 टन के रेल भार को संभालने के लिए तैयार किया गया है। यह पुल न केवल इंजीनियरिंग का करिश्मा है, बल्कि यह भी बताता है कि अब भारत चुनौतियों से नहीं, नवाचार से आगे बढ़ता है।

वंदे भारत: श्रीनगर तक रफ्तार की बुलेट

दोपहर 12 बजे पीएम मोदी कटरा से श्रीनगर के बीच दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन न केवल कश्मीर को देश के तेज़ नेटवर्क से जोड़ेगी, बल्कि स्थानीय लोगों को भी रोज़गार, सुविधा और गति का नया ज़रिया देगी। 7 जून से आम जनता के लिए शुरू हो रही ये ट्रेनें दिन में चार चक्कर लगाएंगी, जिनका फिलहाल एकमात्र स्टॉप बनिहाल होगा। इस वंदे भारत में यात्रियों को मिलेगा सब-जीरो कंडीशन के अनुकूल हीटिंग सिस्टम, 360 डिग्री घूमने वाली सीटें, USB चार्जिंग पॉइंट और पूरी तरह शुद्ध शाकाहारी भोजन के साथ कश्मीरी स्वाद का अनुभव। चेयर कार का किराया ₹715 और एग्जीक्यूटिव क्लास का ₹1320 तय किया गया है।

USBRL: वो सपना जो अब हकीकत है

उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक यानी USBRL एक ऐसा सपना था, जो 1997 से अधूरा था। 43,780 करोड़ रुपये की लागत और 272 किलोमीटर लंबी इस परियोजना में 36 सुरंगें और 943 पुल शामिल हैं। 2009 में इसका पहला हिस्सा खुला था, लेकिन असल प्रगति पीएम मोदी के कार्यकाल में ही देखने को मिली। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसे ‘असंभव को संभव बनाने’ का उदाहरण बताया।

कनेक्टिविटी से रणनीति तक

यह परियोजना सिर्फ़ यात्रियों के लिए नहीं है, बल्कि यह रणनीतिक दृष्टिकोण से भी बेहद अहम है। कश्मीर जैसे संवेदनशील क्षेत्र में मजबूत रेल कनेक्टिविटी देश की सुरक्षा को भी मजबूत करती है। इससे सेना की आवाजाही आसान होगी, रसद पहुंचाने में आसानी होगी और आपदा के वक्त राहत कार्यों में गति आएगी।

मोदी का दौरा: ऑपरेशन सिंदूर के बाद विकास की आंधी

‘ऑपरेशन सिंदूर’ के बाद पीएम मोदी का यह दौरा केवल ताकत दिखाने का नहीं, दिल जीतने का भी प्रयास है। यह दौरा एक ऐसे भविष्य की नींव है जिसमें कश्मीर सिर्फ खबरों का हिस्सा नहीं, विकास की मिसाल बन सके। चिनाब के पुल से लेकर श्रीनगर की वंदे भारत तक, यह यात्रा सिर्फ पटरियों पर नहीं, दिलों पर असर छोड़ने वाली है।

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Harsh Srivastava

Harsh Srivastava

News Coordinator and News Writer

Harsh Shrivastava is an enthusiastic journalist who has been actively writing content for the past one year. He has a special interest in crime, politics and entertainment news. With his deep understanding and research approach, he strives to uncover ground realities and deliver accurate information to readers. His articles reflect objectivity and factual analysis, which make him a credible journalist.

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