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Decathlon का लक्ष्य: 2030 तक भारत से 3 अरब डॉलर की ग्लोबल सोर्सिंग
Decathlon eyes $3B supply from India : डेकाथलॉन का लक्ष्य 2030 तक भारत से 3 अरब डॉलर की वैश्विक सप्लाई, स्थानीय निर्माण को मिलेगा बड़ा बढ़ावा
Decathlon eyes $3B supply from India
Decathlon eyes $3B supply from India :कल्पना कीजिए एक ऐसी कंपनी की, जो न केवल भारतीय उपभोक्ताओं के लिए सस्ती और गुणवत्तापूर्ण खेल सामग्री उपलब्ध कराती है, बल्कि दुनियाभर के बाजारों में ‘मेड इन इंडिया’ टैग को भी गर्व से ले जाती है। फ्रांस की जानी-मानी खेल रिटेलर कंपनी डेकाथलॉन अब भारत को अपने वैश्विक उत्पादन का मजबूत केंद्र बना रही है। कंपनी ने ऐलान किया है कि वह 2030 तक भारत से अपनी वैश्विक आवश्यकताओं के लिए 3 अरब डॉलर (करीब ₹25,000 करोड़) मूल्य तक की वस्तुएं सोर्स करेगी। 25 सालों से भारत में मौजूद यह कंपनी अब 'मेक इन इंडिया' को नया आयाम देने जा रही है।
भारत में डेकाथलॉन का मजबूत नेटवर्क और उत्पादन रणनीति :
डेकाथलॉन फिलहाल भारत से अपने कुल वैश्विक सोर्सिंग का 8 प्रतिशत हिस्सा लेता है। लेकिन इसका इरादा 2030 तक इसे बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक पहुंचाने का है। कंपनी का मानना है कि भारत में स्थानीय स्तर पर उत्पादन कर वैश्विक ज़रूरतों को पूरा किया जा सकता है।
भारत में कंपनी का लोकल प्रोडक्शन इकोसिस्टम बेहद मजबूत है। इसमें एक डिज़ाइन सेंटर, 113 मैन्युफैक्चरिं+ग साइट्स, 83 सप्लायर्स और 7 प्रोडक्शन ऑफिस शामिल हैं, जो मिलकर गुणवत्ता, इनोवेशन और स्पीड का बेहतरीन तालमेल पेश करते हैं।
भारत में खुदरा बिक्री के लिए डेकाथलॉन 2025 तक 70 प्रतिशत से अधिक उत्पाद स्थानीय रूप से सोर्स कर रहा है, और यह आंकड़ा 2030 तक 90 प्रतिशत तक जाने की उम्मीद है। इससे न केवल स्थानीय सप्लायर्स को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि देश की उत्पादन क्षमता और रोज़गार के अवसरों में भी इज़ाफा होगा।
निवेश, विस्तार और आर्थिक उपलब्धियां :
डेकाथलॉन ने बीते साल भारत में 100 मिलियन यूरो (लगभग ₹933 करोड़) के निवेश की घोषणा की थी। इसका मकसद है खुदरा बिक्री नेटवर्क को बढ़ाना और मैन्युफैक्चरिंग संचालन का विस्तार करना।
वर्तमान में कंपनी भारत के 55 शहरों में 132 स्टोर संचालित कर रही है, जो इसे देश के सबसे तेजी से बढ़ते रिटेल ब्रांड्स में से एक बनाता है।
वित्त वर्ष 2023-24 में डेकाथलॉन इंडिया ने ₹4,008.26 करोड़ का ऑपरेशनल रेवेन्यू दर्ज किया, जो पिछले साल की तुलना में 2.24 प्रतिशत अधिक है। इसके साथ ही कंपनी ₹197.19 करोड़ के मुनाफे में भी रही, जो इसके टिकाऊ व्यापार मॉडल और बढ़ते ग्राहक विश्वास का प्रमाण है।
भारत - ग्लोबल प्रोडक्शन का नया आधार :
डेकाथलॉन के प्रोडक्शन प्रमुख फ्रेडरिक मर्लेवेडे ने कहा, “भारत अब हमारे वैश्विक उत्पादन सिस्टम का अहम हिस्सा बन चुका है। यह न केवल आकार में बड़ा है, बल्कि गुणवत्ता, नवाचार और गति के मामले में भी अव्वल है।”
उन्होंने यह भी जोड़ा कि कंपनी की भारत में दीर्घकालिक निवेश योजना इस बात को दर्शाती है कि उन्होंने अपने भारतीय साझेदारों के साथ एक मजबूत भरोसे का रिश्ता बनाया है। साथ ही भारत जैसे देश में फुटवियर, फिटनेस उपकरण और तकनीकी वस्त्रों की विशाल संभावनाओं को देखते हुए डेकाथलॉन भविष्य में भी विस्तार पर ध्यान केंद्रित करेगा।
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