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उपभोक्ताओं के लिए आसान होगा बिजली विभाग की शिकायत करना
Electricity Department: पावर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष ने 1912 की समीक्षा के बाद सुधार की घोषणा की है। सेंटर में 350 इनकमिंग लाइनें थीं, जिनकी संख्या 650 की जाएगी।
Electricity Helpline Number 1912 Meeting (Photo: Social Media)
Electricity Department: उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए पावर कॉर्पोरेशन ने बड़ा कदम उठाने जा रहा है। इसी दिशा में उपभोक्ता केयर सेंटर के टोल फ्री नंबर 1912 को और प्रभावी बनाया जाएगा। इस नंबर की कॉल क्षमता दोगुनी की जाएगी। जिससे उपभोक्ताओं के लिए शिकायत करना और आसान हो जाएगा।
टोल फ्री नंबर की समीक्षा
पावर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल ने 1912 टोल फ्री नंबर की समीक्षा के बाद सुधार की घोषणा की है। अबतक सेंटर में 350 इनकमिंग लाइनें थीं, जिनकी संख्या बढ़ाकर 650 की जाएगी। इसके बाद कुल 950 लाइनें उपलब्ध होंगी। जिनमें से 300 आउटगोइंग के लिए होंगी। इस बदलाव से कॉल ड्रॉप की समस्या में कमी आएगी। उसके बाद कॉल आसानी से कनेक्ट हो पाएगी। ये सुधार अक्टूबर से लागू हो जाएगा।
निगरानी और प्रशिक्षण पर जोर
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उपभोक्ता केयर सेंटर की नियमित निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की टीम बनाई जाए। इसके साथ ही में कॉल सेंटर के कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाए। वे उपभोक्ताओं को सही जानकारी देकर पाएं। उनसे अच्छे व्यवहार के साथ बात कर सकें। सभी प्रबंध निदेशकों से अपने-अपने डिस्कॉम में 1912 कॉल सेंटर की समीक्षा करने और सुनिश्चित करने के लिए कहा है।
यूपी में चैटबोट नंबर
पूर्वांचल: 8010968292
मध्यांचल: 8010924203
दक्षिणांचल: 8010957826
पश्चिमांचल: 7859804803
केस्को: 8287835233
चैटबोट हो रहा है लोकप्रिय
उन्होंने कहा कि कॉल तुरंत उठाई जाए और उपभोक्ता की समस्या हल होने तक संपर्क बनाया जाए। अधिकारियों को 1912 से प्राप्त सूचनाओं पर तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिए है। इस बैठक में बताया गया कि शिकायतों के लिए चैटबोट काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसके जरिए बिना इंतजार किए या कॉल ड्रॉप के डर के बिना शिकायत दर्ज करना आसान हो गया है। इसके अलावा, ई-मेल और वेबसाइट जैसे डिजिटल माध्यमों का उपयोग भी बढ़ रहा है। इस बैठक में प्रबंध निदेशक पंकज कुमार सहित कई अधिकारी उपस्थिति रहे।
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