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Bareilly News: उपभोक्ताओं के लिए सरदर्द बन रहे स्मार्ट मीटर, लगातार सामने आ रही शिकायतें
Bareilly News: उपभोक्ताओं का आरोप है कि मामूली देरी पर बिजली काट दी जाती है जिससे बच्चों की पढ़ाई से लेकर घर के रोजमर्रा के काम ठप हो जाते हैं।
Bareilly News: बरेली बिजली विभाग और उपभोक्ताओं के बीच स्मार्ट मीटर को लेकर असंतोष चरम पर पहुंच गया है। जब सरकार ने इन मोटरों की स्थापना की थी तो दावा किया गया था कि इससे बिलिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता होगी बिजली चोरी पर रोक लगेगी और उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा मिलेगी लेकिन हकीकत में उपभोक्ता कह रहे हैं कि यह व्यवस्था उनके बजट पर बोझ डाल रही है। उपभोक्ताओं के बिजली बिल में 30 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।
लगातार सामने आ रही शिकायतें
दरअसल, कुछ महीनो से उपभोक्ता लगातार शिकायत कर रहे हैं कि स्मार्ट मीटर से आने वाले बिजली बिल उनकी आय की तुलना में कहीं अधिक है खासकर मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए यह नई व्यवस्था सुविधा की वजह सजा बन गई है उपभोक्ताओं का आरोप है कि मामूली देरी पर बिजली काट दी जाती है जिससे बच्चों की पढ़ाई से लेकर घर के रोजमर्रा के काम ठप हो जाते हैं।
क्या कह रहे हैं लोग
शहर निवासी राधे मोहन ने बताया कि अगर बिल 2000 से कम भी है तो कभी-कभी बिना कारण बिजली काट दी जाती है गरीब और मध्यवर्गीय परिवार पहले ही महंगाई से जूझ रहा है ऊपर से यह स्मार्ट मीटर हमारे जीवन में नई मुसीबत बन गई है रीडिंग और बिलिंग में प्रदर्शित नहीं है और शिकायत करने पर केवल औपचारिक जवाब मिलते हैं।
मढ़ीनाथ के शिवकुमार का कहना है कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद उनका बिल उनकी मासिक आय के लगभग बराबर आने लगा है एक दिन की देरी से भी बिल बिजली काट दी जाती आय का बड़ा हिस्सा बच्चों की पढ़ाई और राशन पर खर्च होता था लेकिन अब आधा पैसा बिजली के बिल में चला जाता है।
बिजली विभाग के मुख्य अभियंता ज्ञान प्रकाश का कहना है कि स्मार्ट मीटर का उद्देश्य बिजली चोरी पर नियंत्रण और बिलिंग में पारदर्शिता लाना है उन्होंने यह भी कहा है कि उपभोक्ताओं की शिकायत को दर्ज किया जा रहा है और तकनीकी जांच करवाई जाएगी।
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