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बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, समस्याओं के समाधान के लिए नहीं मांगें जाएंगे अनावश्यक कागज़, बिल सुधार कैम्प 21-22 जुलाई तक बढ़े
Power Crisis: समीक्षा बैठक के दौरान डॉ. गोयल ने उपभोक्ताओं को बार-बार पुराने कागज़ों के लिए परेशान करना अनुचित बताया। उन्होंने निर्देश दिए कि नाम परिवर्तन के अलावा, किसी भी अन्य सेवा के लिए उपभोक्ताओं से कोई अतिरिक्त दस्तावेज नहीं मांगा जाएं।
UPPCL Meeting (Photo: Social Media)
Power Crisis: उत्तर प्रदेश के करोड़ों बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। बिजली संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए उपभोक्ताओं को अनावश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत नहीं करने होंगे। यह निर्देश उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने निगम की समीक्षा बैठक के दौरान दिए है। उन्होंने साथ ही बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए बिल सुधार शिविरों की अवधि को 21 और 22 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।
समस्याओं का बिना दस्तावेज निस्तारण
इस समीक्षा बैठक के दौरान डॉ. गोयल ने कहा कि उपभोक्ताओं को बार-बार पुराने कागज़ों के लिए परेशान करना अनुचित है। उन्होंने निर्देश दिए कि नाम परिवर्तन (Change of Title) के अलावा, किसी भी सेवा जैसे बिल संशोधन, मीटर परिवर्तन, भार वृद्धि, सप्लाई कैटेगरी में बदलाव आदि के लिए उपभोक्ताओं से कोई अतिरिक्त दस्तावेज़ नहीं मांगा जाएगा। इन मामलों में संबंधित विभागीय अभिलेखों के आधार पर समस्याओं का समाधान किया जाए।
समस्याओं का समाधान जिम्मेदारी
डॉ. गोयल ने अधिकारियों से पूछा कि जब कनेक्शन से संबंधित दस्तावेज विभाग के पास पहले से है। तो उपभोक्ताओं को अनावश्यक रूप से परेशान क्यों किया जा रहा है? उन्होंने निर्देश दिए कि भविष्य में किसी भी उपभोक्ता से कोई कागज न मांगा जाए। यदि कहीं से ऐसी शिकायत मिले तो जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। बिजली निगम की नैतिक जिम्मेदारी है कि उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान सहज, पारदर्शी और त्वरित तरीके से करें।
बिल सुधार कैम्प 21-22 जुलाई तक
इसके साथ ही 1912 पर आने वाली शिकायतों की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए है। बिजली उपभोक्ताओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए गलत बिलों को सुधारने के लिए चल रहे मेगा शिविरों की अवधि को बढ़ा दिया गया है। यह शिविर सोमवार और मंगलवार (21 और 22 जुलाई) को भी आयोजित होंगे। इन शिविरों में उपभोक्ता नए कनेक्शन, भार वृद्धि, खराब मीटर, बिल संशोधन, विधा परिवर्तन, बिल जमा करने जैसी समस्याओं के समाधान के लिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
अध्यक्ष की उपभोक्ताओं से अपील
यह शिविर पहले 19 जुलाई को समाप्त होने थे, लेकिन उपभोक्ताओं की भारी भागीदारी को देखते हुए अध्यक्ष डॉ. गोयल ने इनकी अवधि दो दिन और बढ़ाने का निर्णय लिया। डॉ. गोयल ने प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे बिल सुधार शिविरों का अधिक से अधिक लाभ उठाएं, अपने गलत बिलों को ठीक कराएं और बकाया भुगतान समय से करें। यह निर्णय उपभोक्ता केंद्रित व्यवस्था की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। इससे आम नागरिकों को न सिर्फ राहत मिलेगी।
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