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US President Rules: क्यों ड्राइविंग नहीं कर सकते अमेरिकी राष्ट्रपति, नियम और कारण क्या कहता है?
US President Driving Rules: अमेरिकी राष्ट्रपति और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों के लिए ड्राइविंग पर प्रतिबंध का नियम है जो सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्शन प्रोटोकॉल का हिस्सा है।
Driving Rules for American President (Image Credit-Social Media)
US President Driving Rules: अमेरिका का राष्ट्रपति पद विश्व के सबसे शक्तिशाली और जिम्मेदारी भरे पदों में से एक है। इस पद की गरिमा, सुरक्षा और प्रोटोकॉल से जुड़े कई सख्त नियम हैं, जो न केवल कार्यकाल के दौरान लागू होते हैं, बल्कि रिटायरमेंट के बाद भी पूर्व राष्ट्रपतियों पर प्रभावी रहते हैं। इनमें से एक सबसे चर्चित नियम है कि अमेरिका के राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति सार्वजनिक सड़कों पर गाड़ी नहीं चला सकते। यह नियम न केवल कार्यकाल के दौरान, बल्कि जीवन भर लागू रहता है। आखिर इस नियम के पीछे का कारण क्या हैऔर इसे क्यों बनाया गया?
नियम का परिचय और उसका महत्व
अमेरिका में राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपतियों की सुरक्षा यूएस सीक्रेट सर्विस के जिम्मे होती है। यह एजेंसी 1865 में स्थापित की गई थी और 1901 में राष्ट्रपति विलियम मैकिन्ले की हत्या के बाद इसे राष्ट्रपति की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई। समय के साथ, इसकी जिम्मेदारियाँ बढ़ींऔर आज यह न केवल कार्यरत राष्ट्रपति, बल्कि पूर्व राष्ट्रपतियों, उनके परिवारों और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करती है।
राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपतियों के लिए ड्राइविंग पर प्रतिबंध का नियम सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्शन प्रोटोकॉल का हिस्सा है। यह नियम सुनिश्चित करता है कि राष्ट्रपति या पूर्व राष्ट्रपति कभी भी ऐसी स्थिति में न हों, जहाँ उनकी सुरक्षा को खतरा हो। इस नियम का आधार सुरक्षा, जवाबदेही और राष्ट्रीय हित हैं।
ड्राइविंग पर प्रतिबंध का इतिहास
राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपतियों के ड्राइविंग पर प्रतिबंध का कोई एकल लिखित कानून नहीं है, बल्कि यह सीक्रेट सर्विस के प्रोटोकॉल और फॉर्मर प्रेसिडेंट्स एक्ट (1958) के तहत लागू होता है। इस नियम की शुरुआत 20वीं सदी के मध्य में हुई जब राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर चिंताएँ बढ़ीं। खास तौर पर, 1963 में जॉन एफ. कैनेडी की हत्या के बाद सीक्रेट सर्विस ने अपने प्रोटोकॉल को और सख्त कर दिया।
पहले के राष्ट्रपति, जैसे थियोडोर रूजवेल्ट या हर्बर्ट हूवर, अपने कार्यकाल के बाद कभी-कभी खुद गाड़ी चलाते थे, क्योंकि उस समय सुरक्षा प्रोटोकॉल इतने सख्त नहीं थे, लेकिन जैसे-जैसे आतंकवाद और व्यक्तिगत हमलों का खतरा बढ़ा, सीक्रेट सर्विस ने यह सुनिश्चित किया कि राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति हमेशा प्रशिक्षित ड्राइवरों और बख्तरबंद वाहनों के साथ ही यात्रा करें।
फॉर्मर प्रेसिडेंट्स एक्ट के तहत, पूर्व राष्ट्रपतियों को आजीवन सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा प्रदान की जाती है। यह सुरक्षा 1997 तक उनके जीवनसाथी और बच्चों (16 वर्ष तक) के लिए भी थी, लेकिन बाद में इसे संशोधित कर 10 साल तक सीमित कर दिया गया। फिर भी, ड्राइविंग का प्रतिबंध सभी पूर्व राष्ट्रपतियों पर लागू होता है, क्योंकि उनकी सुरक्षा राष्ट्रीय हित से जुड़ी है।
ड्राइविंग पर प्रतिबंध के पीछे कई ठोस कारण हैं, जो निम्न हैं:
1. सुरक्षा का सर्वोच्च महत्व
राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति हमेशा संभावित खतरों के निशाने पर रहते हैं। उनके कार्यकाल में लिए गए नीतिगत निर्णय, जैसे युद्ध, विदेश नीति या आर्थिक सुधार, उनके रिटायरमेंट के बाद भी विरोधियों को नाराज कर सकते हैं। ड्राइविंग के दौरान उनका ध्यान सड़क पर होगा, जिससे वे आसपास के खतरों, जैसे हमले या अपहरण, से अनजान रह सकते हैं। सीक्रेट सर्विस यह सुनिश्चित करती है कि उनकी गाड़ी को प्रशिक्षित एजेंट चलाएँ, जो खतरों का तुरंत जवाब दे सकें।
उदाहरण: 1981 में राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन पर हुए हमले ने सुरक्षा प्रोटोकॉल को और सख्त करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। इस घटना के बाद, सीक्रेट सर्विस ने ड्राइविंग को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया।
2. बख्तरबंद वाहनों का उपयोग
राष्ट्रपति अपने कार्यकाल के दौरान ‘द बीस्ट’ नामक विशेष बख्तरबंद वाहन में यात्रा करते हैं। यह वाहन बुलेटप्रूफ, बम-प्रतिरोधी और अत्याधुनिक तकनीक से लैस होता है। इसे केवल सीक्रेट सर्विस के प्रशिक्षित ड्राइवर ही चला सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद भी, पूर्व राष्ट्रपति बख्तरबंद SUVs या लिमोज़ीन में यात्रा करते हैं, जो सामान्य गाड़ियों से भिन्न होती हैं। इन वाहनों को चलाने के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जो सामान्य ड्राइविंग लाइसेंस से संभव नहीं है।
3. राष्ट्रीय हित और प्रोटोकॉल
राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति न केवल व्यक्ति होते हैं, बल्कि वे अमेरिका की सत्ता और गरिमा के प्रतीक भी हैं। उनकी हर गतिविधि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नजर रखी जाती है। यदि कोई पूर्व राष्ट्रपति सार्वजनिक सड़क पर गाड़ी चलाते हुए दुर्घटना का शिकार हो जाए, तो यह न केवल उनकी सुरक्षा के लिए खतरा होगा, बल्कि यह अमेरिका की छवि को भी प्रभावित कर सकता है।
उदाहरण: पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने एक साक्षात्कार में कहा था कि रिटायरमेंट के बाद उन्हें गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं है, लेकिन वे अपनी निजी संपत्ति पर गोल्फ कार्ट चला सकते हैं। यह दर्शाता है कि सीक्रेट सर्विस निजी संपत्ति पर सीमित ड्राइविंग की अनुमति दे सकती है, लेकिन सार्वजनिक सड़कों पर नहीं।
4. 24/7 सुरक्षा निगरानी
पूर्व राष्ट्रपतियों को आजीवन सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा मिलती है। इसका मतलब है कि उनकी हर गतिविधि पर नजर रखी जाती है। यदि वे खुद गाड़ी चलाएँ, तो सीक्रेट सर्विस को उनके साथ एक सुरक्षा काफिला चलाना होगा, जिससे यातायात और सुरक्षा व्यवस्था जटिल हो सकती है। इससे बचने के लिए, सीक्रेट सर्विस यह सुनिश्चित करती है कि पूर्व राष्ट्रपति हमेशा उनके प्रशिक्षित एजेंटों के साथ ही यात्रा करें।
नियम का कार्यान्वयन और अपवाद
यह नियम सामान्यतः सभी पूर्व राष्ट्रपतियों पर लागू होता है, लेकिन कुछ अपवाद भी देखे गए हैं। पूर्व राष्ट्रपति अपनी निजी संपत्ति या बंद परिसरों में गाड़ी चला सकते हैं, जहाँ सुरक्षा का खतरा कम होता है। उदाहरण के लिए:
जॉर्ज डब्ल्यू. बुश अपने टेक्सास रेंच में गोल्फ कार्ट और छोटे वाहन चलाते थे, लेकिन सार्वजनिक सड़कों पर नहीं।
डोनाल्ड ट्रंप ने अपने गोल्फ कोर्स पर गोल्फ कार्ट चलाने की बात स्वीकारी है, लेकिन सीक्रेट सर्विस की निगरानी में।
हालांकि, सार्वजनिक सड़कों पर ड्राइविंग पूरी तरह प्रतिबंधित है। इसका एक कारण यह भी है कि पूर्व राष्ट्रपतियों की गतिविधियाँ अभी भी राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी हो सकती हैं, क्योंकि वे अक्सर गोपनीय जानकारी के जानकार होते हैं।
अन्य प्रतिबंध और सुविधाएँ
ड्राइविंग के अलावा, पूर्व राष्ट्रपतियों पर अन्य प्रतिबंध भी लागू होते हैं, जैसे:
निजी मोबाइल फोन का उपयोग: सुरक्षा कारणों से, पूर्व राष्ट्रपतियों को विशेष रूप से सुरक्षित डिवाइस दिए जाते हैं। उदाहरण के लिए, बराक ओबामा को उनके कार्यकाल के बाद एक सुरक्षित ब्लैकबेरी और बाद में एक विशेष आईपैड प्रदान किया गया।
अकेले यात्रा: पूर्व राष्ट्रपति अकेले कहीं नहीं जा सकते। सीक्रेट सर्विस के एजेंट 24/7 उनके साथ रहते हैं।
सोशल मीडिया पर लोगों को ब्लॉक करना: 2018 में एक अदालती फैसले के अनुसार, राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपति सोशल मीडिया पर लोगों को ब्लॉक नहीं कर सकते, क्योंकि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के खिलाफ माना जाता है।
इसके बदले में, पूर्व राष्ट्रपतियों को कई सुविधाएँ भी मिलती हैं, जैसे:
पेंशन: 2024 में, पूर्व राष्ट्रपतियों को कैबिनेट सचिव के वेतन के बराबर पेंशन ($246,424 प्रति वर्ष) मिलती है।
ऑफिस और स्टाफ: उन्हें ऑफिस, स्टाफ, और यात्रा खर्च के लिए सरकारी सहायता मिलती है।
स्वास्थ्य सुविधाएँ: पूर्व राष्ट्रपतियों को सैन्य अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।
नियम का सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव
यह नियम न केवल सुरक्षा से जुड़ा है, बल्कि यह अमेरिका की सियासी और सांस्कृतिक व्यवस्था को भी दर्शाता है। पूर्व राष्ट्रपति एक तरह से देश के जीवंत इतिहास का हिस्सा होते हैं। उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना न केवल उनके लिए, बल्कि देश की स्थिरता और विश्वसनीयता के लिए भी महत्वपूर्ण है।
हालांकि, कुछ पूर्व राष्ट्रपतियों ने इस नियम पर हल्के-फुल्के अंदाज में टिप्पणी की है। उदाहरण के लिए, मिशेल ओबामा ने एक साक्षात्कार में कहा था कि वह रिटायरमेंट के बाद ‘खिड़की खोलना’ और ‘सामान्य जीवन जीना’ चाहती थीं, लेकिन सीक्रेट सर्विस के प्रोटोकॉल ने इसे असंभव बना दिया।
राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपतियों के लिए ड्राइविंग पर प्रतिबंध का नियम उनकी सुरक्षा, राष्ट्रीय हित और प्रोटोकॉल का हिस्सा है। यह नियम यूएस सीक्रेट सर्विस के सख्त प्रोटोकॉल और फॉर्मर प्रेसिडेंट्स एक्ट के तहत लागू होता है। सुरक्षा खतरों, बख्तरबंद वाहनों की आवश्यकता और राष्ट्रीय गरिमा के कारण, पूर्व राष्ट्रपति सार्वजनिक सड़कों पर गाड़ी नहीं चला सकते। हालांकि, वे अपनी निजी संपत्ति पर सीमित ड्राइविंग कर सकते हैं। यह नियम न केवल उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करता है, बल्कि अमेरिका की सियासी व्यवस्था की मजबूती को भी दर्शाता है। भविष्य में, जैसे-जैसे सुरक्षा तकनीक और खतरे बदलेंगे, इन प्रोटोकॉल में भी बदलाव हो सकता है, लेकिन अभी के लिए यह नियम एक अनिवार्य हिस्सा बना रहेगा।
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