‘तुमने इंजन फ्यूल क्यों बंद किया?’, Air India क्रैश के पहले पायलटों की चौंकाने वाली बातचीत, कॉकपिट के अंदर का खुला राज

Ahmedabad Plane Crash: एयर इंडिया AI-171 क्रैश की प्रारंभिक रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों इंजनों के फ्यूल स्विच ‘CUTOFF’ पोजिशन में चले गए, जिससे इंजन बंद हो गए। पायलटों की आखिरी बातचीत और स्थिति संभालने की कोशिशों के बावजूद प्लेन क्रैश हो गया।

Shivam Srivastava
Published on: 12 July 2025 4:49 PM IST (Updated on: 12 July 2025 4:50 PM IST)
‘तुमने इंजन फ्यूल क्यों बंद किया?’, Air India क्रैश के पहले पायलटों की चौंकाने वाली बातचीत, कॉकपिट के अंदर का खुला राज
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Ahmedabad Plane Crash: 12 जून को हुए एयर इंडिया AI-171 क्रैश की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट जारी कर दी गई है। जिसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। रिपोर्ट में यह बताया गया है कि यह हादसा दोनों इंजनों के बंद होने की वजह से हुआ। साथ ही, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर से पायलटों की आखिरी बातचीत भी सामने आई है।

एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने 12 जुलाई की तड़के यह रिपोर्ट सार्वजनिक की। 15 पन्नों की इस रिपोर्ट के मुताबिक प्लेन ने 12 जून को उड़ान भरी और उड़ान के कुछ ही सेकंड बाद दोनों इंजन फ्यूल स्विच (जो इंजन को ईंधन भेजते हैं) ‘RUN’ से ‘CUTOFF’ पोजिशन में चले गए। इससे सिर्फ 1 सेकंड में इंजनों को ईंधन मिलना बंद हो गया। ड्रीमलाइनर विमान में ‘RUN’ और ‘CUTOFF’ दो पोजिशन होते हैं। यदि स्विच ‘CUTOFF’ पर चला जाए तो इंजन को ईंधन मिलना रुक जाता है।

पायलटों की आखिरी बातचीत

क्रैश से पहले कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में एक पायलट दूसरे से पूछते सुनाई दिए, ‘तुमने इंजन फ्यूल क्यों बंद किया?’, जवाब में दूसरे पायलट ने कहा, ‘मैंने कुछ नहीं किया।‘ यह बातचीत इस गुत्थी को और उलझा देती है क्योंकि दोनों पायलटों ने इंजन बंद करने की बात से इनकार कर दिया। क्या यह तकनीकी खामी हो सकती है? हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक की जांच में ऐसा कुछ नहीं पाया गया है।

स्थिति संभालने की कोशिश

इंजन बंद होने के बाद पायलटों ने स्थिति को संभालने की कोशिश की। उन्होंने दोनों इंजनों को फिर से चालू किया। रिपोर्ट के अनुसार, इंजन-1 कुछ हद तक चालू हो गया। लेकिन इंजन-2 पूरी तरह से स्पीड रिकवर नहीं कर सका। क्रैश से पहले प्लेन केवल 32 सेकंड तक हवा में रहा। इस दौरान APU (Auxiliary Power Unit) भी चालू हुआ। लेकिन, वह प्लेन को क्रैश होने से नहीं बचा सका। APU एक बैकअप इंजन होता है जो मुख्य इंजन के बंद होने पर चालू होता है। लेकिन यह केवल जरूरी सिस्टम को बिजली देने के काम आता है।

रैम एयर टर्बाइन (RAT) का खुलना

एयरपोर्ट की CCTV फुटेज से यह पता चला कि टेकऑफ के बाद ही प्लेन का रैम एयर टर्बाइन (RAT) खुल गया। यह एक छोटा टर्बाइन है जो इमरजेंसी के दौरान बाहर निकलकर प्लेन को बिजली और हाइड्रोलिक पावर प्रदान करता है। यह प्लेन को कुछ समय के लिए ऊंचाई बनाए रखने में मदद करता है।

मेडे अलर्ट और क्रैश

रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान भरने के बाद एक पायलट ने 'MAYDAY MAYDAY MAYDAY' का अलर्ट भेजा। लेकिन, एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATCO) से कोई जवाब नहीं मिला। बाद में यह पाया गया कि प्लेन एयरपोर्ट की सीमा के बाहर क्रैश हो गया था। यह तेजी से अपनी ऊंचाई खो बैठा और मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल से टकरा गया। इस हादसे में 242 यात्रियों में से एक ही बच सका। जबकि घटना स्थल पर मौजूद कम से कम 35 लोग भी मारे गए।

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Shivam Srivastava is a multimedia journalist with over 4 years of experience, having worked with ANI (Asian News International) and India Today Group. He holds a strong interest in politics, sports and Indian history.

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