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स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता परेशान! पावर कॉरपोरेशन जागरूक करने में जुटा
Smart Meter in UP: पावर कॉरपोरेशन के अनुसार स्मार्ट मीटर और पुराने मीटर की तकनीक में ज्यादा अंतर नहीं है। दोनों मीटर बिजली खपत को सही मापते हैं।
Smart Meter in UP (Photo: Social Media)
Smart Meter in UP: उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने बिजली उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगवा रहा है। प्रदेश में लगभग 2.73 करोड़ स्मार्ट मीटर लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से अब तक 35 लाख मीटर लग चुके हैं। स्मार्ट मीटरों को लेकर भिजली उपभोक्ताओं में नाराजगी हैं, उसपर कहना है कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद से बिल ज्यादा आ रहा है। ऐसी स्थित से निपटने के लिए पावर कॉरपोरेशन प्रयास कर रहा है। उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के फायदे गिनवा रहा है।
स्मार्ट मीटर की तकनीक और फायदे
पावर कॉरपोरेशन के अनुसार स्मार्ट मीटर और पुराने मीटर की तकनीक में ज्यादा अंतर नहीं है। दोनों मीटर बिजली खपत को सही मापते हैं। स्मार्ट मीटर रीडिंग और बिलिंग की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर देते हैं। जिससे मानवीय हस्तक्षेप खत्म हो जाएगा। उपभोक्ताओं को मीटर रीडर के घर आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा और बिलिंग गड़बड़ी कम हो जाएगी। पावर कॉरपोरेशन के अनुसार कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि स्मार्ट मीटर तेज चलते हैं। उससे बिजली का बिल ज्यादा आता है।
पावर कॉरपोरेशन भ्रम दूर कर रहा
इस भ्रम को दूर करने के लिए पावर कॉरपोरेशन ने 20 अगस्त को पूरे प्रदेश में एक विशेष अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत 550 स्मार्ट मीटरों की जांच की गई। जिसमें लखनऊ के विशाल खंड, चिनहट और इंदिरा नगर जैसे इलाकों के 20 उपभोक्ताओं के मीटर शामिल थे। उस जांच में पाया गया कि स्मार्ट मीटर सही रीडिंग दे रहे है। जांच मीटर के बराबर रीडिंग थी। अधिकारियों ने बताया कि स्थापित हर 100 स्मार्ट मीटर पर 5 चेक मीटर लगाने का प्रावधान है। अगर किसी उपभोक्ता को मीटर पर संदेह है, तो चेक मीटर लगाकर उसकी शंका को दूर किया जाता है।
स्मार्ट प्रीपेड मीटर के फायदे
मोबाइल ऐप से निगरानी: उपभोक्ता यूपीपीसीएल स्मार्ट कंज्यूमर ऐप के माध्यम से हर दिन और घंटे खपत देख सकते हैं। उन्हें पता चल पाएगा कि कौन उपकरण ज्यादा बिजली खर्च कर रहा है
आसान रिचार्ज: उपभोक्ता घर बैठे ही अपने मोबाइल ऐप के जरिए मीटर को रिचार्ज कर सकते हैं। प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगवाने पर उपभोक्ताओं को बिजली टैरिफ में 2 प्रतिशत की छूट का लाभ भी मिलेगा।
बकाया बिल की समस्या: स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को बकाया बैलेंस और रिचार्ज की जानकारी ऐप पर मिलती रहेगी, जिससे एक साथ कई महीनों का बिल आने की समस्या खत्म हो जाएगी।
बिजली कट जाने की बात झूठ
पावर कॉरपोरेशन ने कहा कि स्मार्ट मीटर में अचानक बिजली कट जाने की बात झूठ है। बिजली उपभोक्ता को एसएमएस के जरिए समय-समय पर बैलेंस कम होने की सूचना दी जाती है। जब रिचार्ज की गई राशि 30 प्रतिशत, 10 प्रतिशत और शून्य हो जाती है, तो हर बार एसएमएस के माध्यम से अलर्ट भेजा जाता है। इसके अलावा, बैलेंस खत्म होने के बाद भी 3 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाता है। शाम 6 से सुबह 8 बजे के बीच सार्वजनिक छुट्टियों या रविवार को कनेक्शन नहीं काटेगा। पावर कॉरपोरेशन ने उपभोक्ताओं अफवाहों पर ध्यान न देने और विकास कार्यक्रम में सहयोग मांगा है।
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